May 5, 2024
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा यमुनानगर के डीएवी महिला कालेज के सभागार में विश्व प्रसिद्ध जादूगर सम्राट शंकर के 19 से 22 जनवरी तक चले जादू के शो यमुनानगर के लोगों के लिए मीठी यादें छोड़ गए हैं, 4 दिन तक चले जादू के इन शो को बच्चों सहित यमुनानगर के करीब 6  हजार लोगों ने देखा।
बच्चों पर तो जादू की कलाओं का इतना प्रभाव पड़ा कि वे जादूगर सम्राट शंकर सहित उनके स्टाफ के साथ सेल्फी लेने के लिए उत्सुक दिखाई दिए। शो के दौरान भी बच्चों की एकाग्रता देखते ही बनती थी। अभिभावक भी इस बात से खुश दिखे कि बच्चों ने गैजेट्स से दूर रहकर जादू के शो का आनंद लिया है।
शो के दौरान जादूगर सम्राट शंकर ने इस आयोजन संबंधी जानकारी देते हुए दर्शकों को बताया कि जादू शो का आयोजन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सहयोग से इस कला को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।  यह बात सुनकर बच्चों ने भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि थैंक्यू सीएम अंकल।
जादूकला शो के समापन अवसर पर रविवार सायं जिला प्रशासन की ओर से एडीसी आयुष सिन्हा ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की और जादूकला का प्रदर्शन देखा। उन्होंने यमुनानगर वासियों को शो के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद भी किया और बच्चों का आह्वान किया कि वे इस प्रकार के शो व खेलकूद में भाग लें और गैजेट्स से दूरी बनाकर रखें। इस मौके पर कई सस्थाओं ने भी जादूगर सम्राट शंकर को सम्मानित किया।
जादूकला के प्रदर्शन के दौरान जादूगर सम्राट शंकर और उनकी टीम ने भी यमुनानगर के उत्साहित दर्शकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि यमुनानगर के लोगों ने सदैव जादू की कला का सम्मान किया है।  अपने प्रदर्शन के दौरान उन्होंने जादू के माध्यम से दर्शकों को नोटों की बारिश करके दिखाया, देखते ही देखते स्टेज पर खड़ी लड़की गायब हो गई, खाली लौटे में पानी दिखा दिया तो कभी भरे लौटे को उल्टा करके दिखाया तो पानी गिरा ही नहीं।
पिछले तीन दिन के शो में  सम्राट जागदूर शंकर ने अपनी जादूकला के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नशा मुक्ति, कन्या भ्रूण हत्या, जल बचाओ अभियान, तिरंगे का सम्मान, पर्यावरण संरक्षण और प्लास्टिक के दुष्प्रभावों पर सामाजिक संदेश दिया है। बिना लिखे बैनर को जादूगर ने लोगों के सामने प्लास्टिक का प्रयोग ना करने का संदेश देते बैनर में बदल दिया। जादूगर की तिरंगा बनाने की ट्रिक ने भी शो में सबको हैरानी में डाल दिया।
इस ट्रिक में जादूगर ने केसरिया, सफेद और हरे तीन अलग-अलग रंगों के कपड़े दर्शकों के सामने लहराएं और फिर उन्हें आपस में मिलाकर खोल दिया,यह तीनों कपड़े अब हमारे देश की आन-बान-शान तिरंगे का रूप ले चुके थे। जादूगर ने कहा कि हमें तिरंगे की रक्षा व सम्मान के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *