April 30, 2024

आज करनाल पुलिस की ट्ैफिक और हाइवे से एस.पी.सी. की टीम में सिपाही अल्का और एस.पी.ओ. रूपिन्द्र सिंह सैनिक स्कूल कुंजपूरा में पहुंचे जहां पर उन्होंनें एन.सी.सी. का परीक्षण प्राप्त कर रहे स्कूली बच्चों को यातायात के नियमों का ज्ञान दिया। स्टूडेंट पुलिस कोप्स की टीम ने बच्चों को बताया कि किस तरह से आप सड़क को सुरक्षित करके स्वयं को व दूसरों को भी सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं।

कैम्प के दौरान मैडल अल्का ने बच्चों को बताया कि यातायात के नियमों की अनदेखी करने से आए दिन सड़कों पर होने वाले हादसों में न जाने कितने ही परिवारों ने अपने घरों के चिराग खो दिए हैं, इसलिए हमें सड़क पर चलते समय यातायात नियमों जैसे:- दो पहिया वाहन चलाते समय हेल्मट पहनना चाहिए, गाड़ी चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग करना चाहिए, अपने वाहन को निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए, लाल बती पर वाहन को हमेशा जेबरा क्रासिंग से पिछे रोकना चाहिए, गलत दिशा में वाहन नहीं चलाना चाहिए, नो पाक्रिंग में अपने वाहन को खड़ा नहीं करना चाहिए और सड़क पर चलते समय सभी प्रकार के यातायात चिन्हों की पालना करना आदि।

 

रूपिन्द्र सिंह ने बच्चों को बताया कि जिन बच्चों के पास ड्ाईविंग लाइसेंस नहीं है उन्हें वाहन नहीं चलाना चाहिए और बच्चों को अपने माता-पिता या घर के अन्य सदस्यों को भी यातायात के नियमों का पालन करने के विषय में जागरूक करना चाहिए। उन्होंनें कहा कि पैदल सड़क पार करने वाले व्यक्ति को पहले सड़क पार करने का मौका देना चाहिए, सड़क पर दांए या बांए जाने से पहले आगे-पिछे देखकर ईशारा देने के बाद ही मुड़ना चाहिए। सड़क पर चलते समय किसी भी प्रकार की लापरवाही नही बरतनी चाहिए और यातायात नियमों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाकर सड़क को सुरक्षित व व्यवस्थित रखने में पुलिस का सहयोग करें। इस मौके पर करनाल पुलिस की टीम के साथ सड़क सुरक्षा संगठन से रमन मिड्डा जी भी उपस्थित रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *