October 20, 2024
मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा व भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड से जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि जो मतदाता अपना आधार नंबर मतदाता सूची से जुड़वाना चाहते है। वह  निर्वाचन अधिकारी कार्यालय यमुनानगर  में उपस्थित होकर या मतदाता अपने बूथ से संबंधित बीएलओ के माध्यम से अपना आधार कार्ड नंबर को मतदाता सूची के साथ जुड़वा सकते है।
जो मतदाता स्वयं अपने आधार कार्ड नंबर को मतदाता सूची से जोडऩा चाहते है वे एनवीएसपी.इन पर ऑनलाइन फार्म 6 बी भरकर आधार नंबर को मतदाता सूची के साथ जोड़ सकते है। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि नई वोट के लिए जिस किसी व्यक्ति की आयु  01 जुलाई 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो और उसका प्रकाशित मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं हो तो वह अपने क्षेत्र के संबंधित बीएलओ व जिला निर्वाचन अधिकारी यमुनानगर के कार्यालय में फार्म नंबर 6 भरकर आवेदन कर सकता है जिसके लिए रिहायशी व आयु का प्रमाण पत्र तथा पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो लगाकर देनी है।
उन्होंने बताया कि अगर किसी भी मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटवाने के लिए फॉर्म नंबर 7, आधार कार्ड से जोडऩे के लिए फार्म नंबर 6 ख व प्रकाशित मतदाता सूची में किसी गलत इंद्राज को शुद्ध करवाने के लिए फार्म नंबर 8 भरकर दिया जा सकता है। सभी फार्म संबंधित बीएलओ तथा जिला निर्वाचन कार्यालय यमुनानगर से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। जिला यमुनानगर से कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची मेंं अपना नाम चेक करवाने व अन्य जानकारी सीईओहरियाणा.एनआईसी.इन पर प्राप्त कर सकता है तथा मतदाता स्वयं एनवीएसपी की साइट पर फार्म भरकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *