September 20, 2024

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रिंग रोड अम्बाला में बाईपास का काम करेगी। अम्बाला के चारों तरफ रिंग रोड होगी। जगाधरी से आने वाले वाहन शहर में आए बिना सद्दोपुर निकल जाएगा, यदि उसे अमृतसर जाना है तो बाहर से वह रिंग रोड से जीटी रोड निकल जाएगा। अगर उसे हिसार जाना है तो रिंग रोड से वह हिसार रोड को निकल जाएगा। शहर में जो भी हैवी ट्रेफिक है उससे रोड बनने से काफी लाभ होगा और शहर के विस्तार में लाभ होगा। उन्होंने बताया कि अभी रिंग रोड फोरलेन बनेगी मगर जमीन हमने सिक्स लेन जितनी ली है ताकि यदि भविष्य में रोड का विस्तार करना है तो दिक्कत न आए।

इस फार्मूले से किसानों को प्रदान की जा रही राशि

रिंग रोड परियोजना के तहत किसानों को कलेक्टर रेट का गुणा सवा प्रतिशत तथा उस राशि का जमा सौ प्रतिशत मुआवजा जमा जमीन अधिगृहित दिन से राशि मिलने तक के दिन का 12 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से मुआवजा दिया जा रहा है।

आज पेमेंट की गई है अब ‘चट मंगनी पट ब्याह’

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बाहर से आने वाले लोग अब कहते हैं कि अम्बाला अब पहले वाला अम्बाला नहीं रहा, मगर अभी भी बहुत काम हमने और भी करने है। रिंग रोड के बनने से ही इससे बहुत फायदा होगा और बड़ी इंडस्ट्री आएगी। उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा कि आज पेमेंट हो रही है अब ‘चट मंगनी पट ब्याह’, अब थोड़ा काम रह गया है और जल्द आगे के कार्यों को पूरा किया जाएगा।

रिंग रोड के आसपास एचएसवीपी सेक्टर या इंडस्ट्री के लिए सरकार को लिखा : विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रिंग रोड के आसपास भविष्य में पूरा विकास हो इसके लिए उन्होंने सरकार को सर्वे के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि रोड के एक तरफ एसएसवीपी सेक्टर या एचएसआईआईडीसी को डिवेल्प कर इंडस्ट्री लगाई जा सकती है।

मुख्य बिंदु रिंग रोड परियोजना में

40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड फोरलेन रोड होगी
रोड पर 2 बड़े पुल टांगरी नदी पर दो स्थानों पर बनेंगे
रोड पर 2 छोटे पुल बनेंगे
2 रेलवे ओवर ब्रिज रोड बन बनेंगे
रोड पर तीन फ्लाईओवर बनेंगे
कुल 30 गांव की 657 एकड़ जमीन रोड निर्माण के लिए अधिग्रहित होगी जिसमें 3 गांव पंजाब के हैं
रिंग रोड 5 नेशनल हाइवे को आपस में लिंक करेगी

इन गांवों के किसानों को इतनी राशि वितरित की

गांव बाड़ा के किसानों को 3.28 करोड़, दुराली गांव के किसानों को 6.75 करोड़, दुखेड़ी के किसानों को 26.27 करोड़, कोटकछुआ के किसानों को 7.86 करोड़, बुहावा के किसानों को 4.61 करोड़ और मोहड़ा के किसानों को 29 करोड़ रुपए की राशि गृह मंत्री अनिल विज की ओर से वितरित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *