September 20, 2024
पंजाबी बिरादरी विकास सभा हरियाणा द्वारा श्री अरुट जी महाराज वाटिका निर्माणाधीन सेक्टर 7 में हवन यज्ञ के साथ बंटवारे के समय मारे गए लाखों लोगों को याद किया गया और श्रद्धांजलि देते हुए उन पवित्र आत्माओं के नाम पर हवन कुंड में आहुतियां डाली गई और परमपिता परमात्मा से प्रार्थना की कि उन सब बिछड़ी हुई दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दें और उनकी जो पीढ़ियां अब जीवित हैं उनको बल बुद्धि यश धन शक्ति प्रदान करें ।
इस अवसर पर श्री नगली साहिब दरबार कपड़ा मार्केट अंबाला शहर के पूज्य बाई जी का आशीर्वाद आशीष वचन सबको प्राप्त हुए और उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि विभाजन का जो दर्द है उनको शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता साथ ही साथ उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी जी का भी आभार व्यक्त किया कि उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वर्ष में विभाजन के समय मारे गए बेगुनाह लाखों लोगों को याद कर उनका जो सम्मान किया है अपने आप में अद्भुत है ।
इस अवसर पर प्रधान संदीप सचदेवा ने आए हुए सभी संरक्षक, बाई जी का, संतों का और भिन्न-भिन्न गुरु गदियों और स्थानों से आए प्रतिनिधियों का स्वागत किया और कहा कि नई पीढ़ी को अपने पुराने इतिहास की जानकारी कराना और किस प्रकार हमारे बुजुर्गों ने धर्म की खातिर अपना सब कुछ न्यौछावर करते हुए अत्याचारों को सहते हुए भी अपने सम्मान और स्वाभिमान पर अडिग रहे।
प्रधान सचदेवा ने अपने उद्बोधन में कहा कि माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 14 अगस्त 2021 को लाल किले की प्राचीर से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को मान्यता देकर 1947 में देश के बंटवारे के दौरान मारे गए लाखों लोगों को जो मान्यता दी और उनके परिवारों को उनके निमित्त जो यह दिवस देकर एक यादगार और कभी ना भुलाए जाने वाला काम किया उसके लिए बंटवारे से त्रस्त सभी लोग माननीय मोदी जी को युगों युगों तक आभार व्यक्त करेंगे ।
उन्होंने वर्तमान पीढ़ी को अपने इतिहास से जुड़ने, इतिहास को जानने का एक स्वर्णिम अवसर प्रदान किया । उन्होंने कहा कि देश का बंटवारा केवल और केवल सत्ता की लोलुपता के कारण हुआ था अन्यथा बंटवारे की कोई आवश्यकता नहीं थी और अपनी सत्ता की लोलुपता के कारण लाखों लोगों का नरसंहार हुआ जिसके लिए वह जिम्मेदार थे उन्होंने हमेशा इस इतिहास को गलत ढंग से, गलत तरीके से पेश किया और अब नई पीढ़ी को अपना सही व सच्चा इतिहास जानने का अवसर प्राप्त हुआ है । इसके लिए आने वाली पीढ़ी सदैव नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त करती रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *