September 20, 2024

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भारी बारिश के कारण विभिन्न क्षेत्रों में हुए जल प्रभाव से प्रभावित हुई फसलों की गिरदावरी 5 अगस्त से शुरू कर दी जाएगी। फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।

वे वीरवार को मिलेनियम पैलेस में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के उपरांत मीडिया कमिर्यों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण किसानों की खरीफ फसलें प्रभावित हुई हैं। प्रभावित फसलों की गिरदावरी करने के लिए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। फसलों की गिरदावरी का कार्य 5 अगस्त से आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जलभराव के कारण खराब हुई फसलों की मुआवजा राशि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को ही दी जाएगी।

उप-मुख्यमंत्री ने बताया कि जिले के विभिन्न गांवों से पानी की निकासी हेतू पंपिंग सेट आदि की खरीद के लिए एक करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को कृषि क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। सरकार द्वारा किसानों के उत्पादों की खरीद एवं भुगतान शीघ्र किया जा रहा है।

जलभराव के कारण जिन व्यक्तियों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, उनको भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर पर राष्टï्रीय ध्वज फहराने के लिए आमजन को प्रेरित करें।

उन्होंने प्रदेश में होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों को पार्टी सिंबल पर लड़ने के लिए कार्यकर्ताओं के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने बताया कि जिला परिषद, ब्लॉक समिति, पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायतों के चुनावों में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी रहेगी। पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में बूथ स्तर पर टीमें गठित करने के भी निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पर एक-एक महिला सखी की भी ड्यूटी लगाई जाए। बैठक में श्रम रोजगार मंत्री अनूप धानक, बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *