September 20, 2024
स्ट्रीट वेंडर्स (रेहड़ी व फड़ी वाले) के स्वरोजगार को बढ़ाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को काम शुरू करने के लिए पहले चरण में 10 हजार रुपये ऋण दिया जाता है। जो वेंडर समय पर ऋण चुकता कर देता है। इसके बाद उसे बिना गारंटी के दूसरे साल में 20 हजार और तीसरे साल में 50 हजार रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत बुधवार को मेयर हाउस पर स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लोन कैंप का आयोजन किया गया।
कैंप में पीएम स्वनिधि के 340 लाभार्थी बुलाए गए है। इसमें से कैंप में पहुंचे लगभग 150 स्ट्रीट वेंडर्स को मेयर मदन चौहान ने परिचय बोर्ड व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी पत्र वितरित किए। परिचय बोर्ड जारी होने के बाद स्ट्रीट वेंडर्स को कई लाभ मिलेंगे। अपनी पहचान के साथ साथ उनके पास आने वाले ग्राहक ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। कैंप के दौरान स्ट्रीट वेंडर्स को अपना स्वरोजगार बढ़ाने के लिए योजना का लाभ उठाकर बिना गारंटी लोन लेने के लिए भी प्रेरित किया गया।
मेयर मदन चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का लाभ उठाकर कोरोना काल में अपना रोजगार खो चुके व आर्थिक रूप से पिछड़ चुके सैकड़ों स्ट्रीट वेंडर्स व छोटे दुकानदारों ने फिर से अपना रोजगार शुरू किया है। आज उनके आर्थिक हालात में भी सुधार आ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना से स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर बन रहे हैं। परिचय पत्र जारी होने के बाद स्ट्रीट वेंडरों को कई लाभ मिलेंगे। इन पर क्यूआर कोड है जिसके माध्यम से ग्राहक ऑनलाइन भुगतान कर सकेगा। इससे उनको अपनी पहचान मिलेगी।
उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडरों और छोटे दुकानदारों को स्वरोजगार को बढ़ाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा पीएम स्वनिधि योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को काम शुरू करने के लिए पहले चरण में 10 हजार रुपये ऋण दिए जाते है। जो वेंडर समय पर ऋण चुका देते हैं, उनको बिना गारंटी के 50 हजार रुपये तक का ऋण दिया जाता है। योजना का लाभ देने के लिए निगम द्वारा समय समय पर लोन मेले लगाए जाते है। जिसके माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ उठा सकते है। मौके पर एचएमआईडी शशि बाला, एफआई गोपाल बक्शी, टीसीओ नेहा आनंद, हेमलता, अंकित आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *