September 20, 2024
महम के गांव बहलबा के पास ड्रेन टूट गई. ड्रेन टूटने से ग्रामीणों की सैंकड़ों एकड़ भूमि जलमग्न हो गई है. प्रशासन को ड्रेन के टूटने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। पिछले कई दिनों से लगातार तेज बारिश हो रही थी. जिस वजह से ड्रेन की सफाई न होने से ओवरफ्लो हो गया।ओवरफ्लो होने की वजह से  ड्रेन टूट गई।ड्रेन टूटने से किसानों के अरमान पर पानी फिर गया. क्योंकि किसानों की खेतों में धान की फसल कपास, बाजरा, की फसल खड़ी थी.
लेकिन ड्रेन टूटने की वजह से ग्रामीणों की सैंकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है. किसानों में प्रशासन के खिलाफ रोष देखने को मिल रहा है।किसानों का आरोप है कि प्रशासन ने समय रहते ड्रेन की सफाई नहीं करवाई, जिसके चलते ड्रेन ओवरफ्लो होने के कारण पानी उनके गांव तक पहुंच गया है।
ग्रामीण मौके पर खड़े रहे,लेकिन वे अपनी फसलों को बचाव के लिए कुछ नहीं कर सके. खेतों में 6 से 7 फुट पानी जमा हो गया है। इरिगेशन  विभाग के एसडीओ मौके पर पहुंचे इसके बाद कर्मचारियों ने दरार को भरने का काम शुरू कर दिया. ग्रामीणों का कहना है कि चाहे दरार को भर दिया जाए, लेकिन ये माइनर फिर टूटेगी, क्योंकि ड्रेन की सफाई नहीं हुई है।ड्रेन को समय से पहले बंद नही किया गया तो गांव डूब जाएगा।ग्रामीणों का कहना है कि जीरी ,बाजरा की सारी फसल चौपट हो गई है. इस नुकसान की भरपाई सरकार मुआवजा जारी करके करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *