September 20, 2024
हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड डिप्टी चेयरमैन धूमनसिंह किरमिच ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सफल नेतृत्व में प्राचीन पवित्र नदी सरस्वती नदी को धरातल पर लाने का प्रयास हरियाणा भाजपा सरकार द्वारा किया जा रहा है और उसी कड़ी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की योजनाएं व कार्य धरातल पर हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड द्वारा पूरे हरियाणा में किए जा रहे हैं।
डिप्टी चेयरमैन धूमन सिंह किरमिच ने बताया कि उन कार्यों के सफल परिणाम आने शुरू हो गए हैं। जिला यमुनानगर के गांव जींवरहेडी भोगपुर से बनाए गए मार्ग से होते हुए सरस्वती नदी ने जिला कुरुक्षेत्र में प्रवेश कर लिया है और यह एक अच्छा सूचक है। उन्होंने बताया कि उनकी कोशिश रहेगी कि इस सरस्वती नदी के मार्ग में लगातार जल प्रवाहित होता रहे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर कहीं पर उन्हें रास्ते में जलकुंभी या किसी प्रकार की मिट्टी की कोई रुकावट दिखाई देती है तो वह तुरंत सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के अधिकारियों या उन्हें सूचित कर सकते हैं।
उस पर तुरंत कार्रवाई करके उसे साफ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरस्वती नदी के प्रवाह में लगातार जल प्रवाहित होने से किसानों को खेती के लिए वाटर लेवल ऊपर आ जाएगा,डार्क जोन की समस्या लगभग समाप्त हो जाएगी क्योंकि अगर लगातार सरस्वती नदी का जल प्रभावित रहेगा तो इससे किसानों को खेती करने में आसानी होगी।
हरियाणा सरस्वती हैरिटेज बोर्ड डिप्टी चेयरमैन धूमनसिंह किरमिच ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड सरस्वती नदी के किनारों  के सौंदर्यीकरण में भी लगा हुआ है और जहां-जहां से सरस्वती नदी गुजर रही है वहां-वहां से उसके किनारों व सरस्वती नदी की साफ-सफाई का कार्य पूरे जोरों शोरों से किया जा रहा है। इसमें कार्य में सभी अधिकारी व बोर्ड के सदस्यो का उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा हैं।
उन्होंने बताया कि आदिबद्री मे भी सरस्वती नदी के पानी से सरोवर को भरा जा रहा है जिससे वहां आने वाले श्रद्धालुओ को पूजा आर्चना व स्नान करने में सुगमता हो रही है। प्राचीन प्रवित्र सरस्वती नदी के जल को धरातल पर लगातार प्रवाहित रखने के लिए वो लगातार नई-नई योजनाओं व कार्यो को सफलतापूर्वक क्रियांवित कर रहे है। इससे यहाँ आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *