September 20, 2024
पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं अम्बाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है कि विकास धरातल पर पहुंचे और हर व्यक्ति को उसका लाभ मिले। इसके लिए पूरे देश में 13 एजैंडों पर काम चल रहा है। जिला में इन 13 एजैंडों के तहत गरीब को मकान, शौचालय, गैस कनैक्शन, गरीब को मुफ्त राशन, आयुष्मान के तहत गरीब को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ, हर घर में पीने का स्वच्छ पानी, तालाबों की सफाई, किसानों को उनकी फसल का उचित मुआवजा आदि शामिल है।
केन्द्रीय मंत्री ने सोमवार ने जिला सचिवालय के सभागार में डिस्ट्रिक डिवेल्पमैंट कोर्डिनेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी (दिशा)की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने अधिकारियों से 24 एजैण्डों की समीक्षा। अधिकारियों ने विस्तार से जिले में चल रहे विकास कार्यो के बारे में जानकारी दी। बैठक में एनआरएलएम स्कीम के तहत अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस स्कीम के तहत गत वर्ष 700 सैल्फ हैल्प ग्रुप बनाने थे जिनमें से 636 सैल्फ ग्रुप को करीब 7 करोड़ 20 लाख रुपये स्वरोजगार के लिए दिए गए। इस वर्ष 2022-23 में 7 जुलाई तक 104 सैल्फ हैल्प ग्रुप को एक करोड़ 38 लाख रुपये स्वरोजगार के लिए दिए गए।
प.दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत 1398 का लक्ष्य रखा गया है जिनमें से 1068 को ट्रैन किया गया, 613 को रोजगार दिया गया। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 6 सड़के बनाई गई है। समाज कल्याण के तहत केन्द्र सरकार द्वारा 16527 को बुढ़ापा पैंशन 200 रुपये प्रति माह, इंदिरा गांधी नैशनल विडो पैंशन स्कीम के तहत 8474 लाभ पात्रों को 300 रुपये प्रति माह और इंदिरा गांधी नैशनल दीवान पैंशन स्कीम के तहत जिले में 2984 लाभ पात्रों को 300 रुपये प्रति माह पैंशन दी जाती है। समीक्षा बैठक में बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा इन तीनो योजनाओं के तहत करीब 1 करोड़ 35 लाख रुपये प्रति माह दिए जा रहे है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1671 लाभ पात्रों को 16 करोड़ 60 लाख रुपये की पहली किश्त, 1393 लाभ पात्रों को करीब 13 करोड़ 86 लाख की दूसरी किश्त और 753 लाभार्थियो को करीब 3 करोड़ 77 लाख की तीसरी किश्त जारी कर दी गई है।
समीक्षा बैठक में मनरेगा के तहत 3 लाख 52 हजार 540 मैनडेट अलग से रखा गया है जिसमें से अब तक 1 लाख 50 हजार का काम करवाया गया है जिसमें से 33 प्रतिशत एससी को व 33 प्रतिशत महिलाओं को काम दिया गया है। ग्रामीण स्वच्छता मिशन के तहत 1931 एचीवमैंट हासिल की है और 174 सोलिड वैस्ट मैनेजमैंट प्रोजैक्ट लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिनमें से 155 काम पूरे हो गए है और 19 पर काम चल रहा है। इस समीक्षा बैठक में बताया कि डीपीएम बलविन्द्र कटारिया ने बताया कि 111 गांव ओडीएफ प्लस हो गए है। समीक्षा बैठक में जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि 145 ग्राम पंचायतों में पाईप लाईन का काम करीब पूरा हो गया है इस पर करीब 10 करोड़ 67 लाख का खर्चा आया है। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारी ने बताया कि जिले में बिजली वितरण का कार्य ठीक प्रकार से चल रहा है।
विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने समीक्षा बैठक में कहा कि अधिकारी निष्ठïा पूर्वक कार्य करें ताकि लोगों को दिक्कत न हो। सरकार द्वारा जो भी योजनाएं आम जनता के लिए लागू की जाती है वह धरातल पर पंहुचे। इनका माध्यम केवल अधिकारी ही है। उन्होंने कहा अधिकारी सड़कों का विजिट करें, सड़को की खस्ता हालत है। एक बार अधिकारी शहर की सड़कों का सर्वे जरूर करें और उसकी रिपोर्ट भी दें।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बैठक में आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने-अपने विभाग से सम्बंधित विकास कार्यो को दुरूस्त करें व उसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। इस बैठक में सीओ जिला परिषद नवीन आहूजा ने एजैंडे के अनुसार विकास कार्यो की जानकारी दी और सांसद को आश्वासन दिलाया कि अगली बैठक में इससे बेहतर करने के प्रयास किए जाएगे।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त एवं अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहुजा, मेयर मदन चौहान, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, भाजपा नेता सिंगला सहित अधिकारी उपस्थित थे।
बाक्स
हथनी कुण्ड बैराज नजदीक लगते राज्यों की लाईफ लार्ईन, इसे अवैध खनन से बचाने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश
बैठक  के बाद सांसद ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि जिले में विकास का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। अधिकारी लगन से कार्य कर रहे है जो आज एजैंडे के अनुसार विकास की समीक्षा की गई, सभी अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से सम्बंधित बेहतर जानकारी दी। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वह अपनी अंतरआत्मा के अनुसार कार्य करें। सांसद ने मीडिया को बताया कि हथनी कुण्ड बैराज नजदीक लगते राज्यों की लाईफ लाईन है इस क्षेत्र को अवैध खनन से बचाया जाए। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे इस पर पूरा ध्यान रखे व अवैध खनन करने वालो पर कार्यवाही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *