October 24, 2024

पानीपत मैराथन नॉन स्टोप हरियाणा नॉन स्टॉप जुनून को कामयाब बनाने को लेकर प्रशासन ने धार्मिक सामाजिक संस्थाओं को भी शामिल करके महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी है। इस मेघा इवेन्ट को सफल बनाने को लेकर पूरे प्रशासन की ताकत लगी हुई है। बुधवार को इस मेघा इवेन्ट के संदर्भ में जिला सचिवालय में मुख्यमंत्री के विशेष ऑफिसर (कम्युनिटी पुलिसिंग एंड आउटरीच प्रोग्राम) पंकज नैन ने अधिकारियों की बैठक ली व अब तक की तैयारियों को लेकर समीक्षा की और अधिकारियों से इस इवेन्ट को सफल बनाने के सुझाव मांगे।

उपायुक्त डॉ.वीरेन्द्र कुमार दहिया ने अब तक की तैयारियों के बारे में अवगत करवाया व आश्वासन दिया कि यह मेगा कार्यक्रम पूरे देश में एक सकारात्मक संदेश देने में कामयाब रहेगा। धावकों में मैराथन का जुनून दिखाई दे रहा है। अब तक 35  हजार से ज्यादा धावकों ने पंजीकरण करवा लिया है।

मुख्यमंत्री के स्पेशल ऑफिसर ने बताया कि इस मेगा इवेन्ट में भाग लेने वालों को ई सर्टिफीकेट भी उपलब्ध कराये जाएंगे जिसे धावक ओटीपी देकर डाउनलोड कर सकते है। इस इवेन्ट के  फोटोग्राफ विभाग की वेबसाइट पर डाउनलोड किये जाएगें ताकि कोई भी धावक अपना फोटो डाउनलोड कर सकें।

मुख्यमंत्री के स्पोटर्स ऑफिसर ने बताया कि इवेन्ट को बेहतरीन बनाने के लिए एमडी सिंगर व ओलपिंक मैडलिस्ट अमन सहरावत को निमंत्रण दिया गया है। पाइट कॉलेज व गीता यूनिर्वसिटी को कुछ जिम्मेदारियां सौंपी गई है। मीडिया को इवेन्ट की पूरी जानकारी देने के लिए अलग से मंच स्थापित किया जाएगा। जिन जिन मार्गो से धावक गुजरेंगे उन्हें सुंदर तरीके से सजाया जाएगा।

पंकज नैन ने बताया कि जिन मार्गो से धावक गुजरेंगे वहां पर पानी के कैंपर रखे जाएगें व अस्थाई शौचालयों की व्यवस्था की जाएगी। धावकों को एनॅर्जी ड्रिंक व फल फू्र ट की व्यवस्था की गई है। कई सैलीब्रिटी भी मैराथन का हिस्सा बनेंगे। मुख्यमंत्री के विशेष ऑफिसर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे आने वाले दो दिनों में अपने अपने क्षेत्र में एक छोटा इवेन्ट करवायें जिसमें मैराथन की झलक दिखाई देती हो। इसमें गांव व स्कूलों और नर्सरी के बच्चों को शामिल करें व उनका अभ्यास करवायें।

उपायुक्त डॉ.वीरेन्द्र कुमार दहिया ने बताया कि एक किलोमीटर की दूरी पर दूसरा स्टाल लगेगा। यह मैराथन तीन कटैगरी की होगी। इसमें 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर व 5 किलोमीटर के लिए धावक दौड़ेगें। तीनों कटैगरी का समय में भी अंतराल रखा जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि इस इवेन्ट को सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायतों, शिक्षण संस्थाओं, बार एशोसिएशन, कर्मचारी एशोसिएशनो, व्यापारियों, सराफा बाजार, सभी सरकारी व गैर सरकारी कॉलेजों और आयुष विभाग का सहयोग लिया जाएगा। मधुबन के पुलिस विभाग के प्रशिक्षुक भी मैराथन का हिस्सा बनेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि यह मेगा इवेन्ट अपना रिकार्ड खुद तोड़ेगा। इस इवेन्ट में अन्य जिलों के धावक भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते है। जो धावक मैराथन में भागीदारी करेंगे उन्हें अच्छी क्वालिटी की टी शर्ट व नीकर दी जाएगी। सैक्टर 13-17 में इसके अलग से स्टाल दो दिन पूर्व लगाए जाएगें। विभाग द्वारा उन्हीं धावकों को स्पोटर्स किट उपलब्ध करवाई जाएगी। जो धावक मैराथन के लिए पंजीकरण करवायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *