October 24, 2024

प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्याम सिंह राणा ने कहा कि किसी भी प्रोजेक्ट की फाइल मुख्यालय में लंबित नहीं रहने दूंगा। जिले के विकास के लिए हमें एक टीम के रूप में मिलकर काम करना है। मैं भी जिले की टीम का एक हिस्सा हूं।

यह बात उन्होंने बुधवार को जिला सचिवालय में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कही। मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कृषि मंत्री पहली बार जिला सचिवालय पहुंचे थे। इस दौरान विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, पूर्व विधायक बलवंत सिंह, जिला परिषद के चेयरमैन रमेश ठसका भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

सडक़ों को लेकर गम्भीर मंथन
अधिकारियों के साथ पहली बैठक में कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा ने जिले की विभिन्न सडक़ों के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसी भी कारण से कोई भी प्रोजेक्ट लम्बित नहीं रहना चाहिए। इसके लिए वे हमेशा सहयोग के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मुख्यालय पर किसी भी तरह की प्रोजेक्ट में कोई रुकावट है तो उन्हें बताएं, उसका तत्काल समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने   जठलाना से बाईपास तक बनने वाली सडक़ के बारे में विस्तृत चर्चा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रोजेक्ट में तेजी लाएं। इसके साथ ही उन्होंने गुमथला घाट पर हो रहे अवैध खनन को लेकर भी अधिकारियों से रिपोर्ट ली और इस पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

लोगों की सुविधा के लिए है सरकार
उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की सुविधा के लिए है। वे हमेशा लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे सहयोग के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। हमें लोगों के लिए मिलकर काम करना है। उन्होंने कहा कि नगर निगम, नगर पालिका और पंचायती क्षेत्रों में जिले में समान रूप से विकास होना चाहिए। इसके लिए सभी योजना बना कर काम करें। उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में जहां-जहां ग्रामीण क्षेत्र पड़ता है, वहां  कई स्थानों पर सीवरेज लाइन बिछाई गई है लेकिन उनमें से कई जगह सडक़ें ठीक से नहीं बनाई गई हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे सभी स्थानों पर शीघ्रता से सडक़ों की मरम्मत करवाने का काम करवाया जाएं।

बूबका से अम्लोहा सडक़ की संैपलिंग के निर्देश
बैठक  के दौरान मंत्री श्याम सिंह राणा ने बूबका से अम्लोहा सडक़ के निर्माण कार्य को लेकर भी अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि काम की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने इस सडक़ की निर्माण सामग्री की सैंपलिंग करवाने के भी निर्देश दिए।

नशे के प्रति चिंतित दिखे मंत्री
बैठक के दौरान मंत्री श्याम सिंह राणा ने कहा कि हमें जिले में युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए काम करना है। वे इस मुद्दे पर बेहद गम्भीर दिखे। उन्होंने इस विषय में अधिकारियों को गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए। इस दौरान विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि हमें युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए गम्भीरता से काम करने की जरूरत है।

मंडियों में धान खरीद व उठान की ली जानकारी
मंत्री श्याम सिंह राणा ने बैठक के दौरान जिले भर की मंडियों में धान की खरीद और उठान को लेकर जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस मामले में गंभीरता से काम करते हुए उठान तीव्र गति से होना चाहिए। इस पर उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि जिले की मंडियों से अब तक हुई खरीद में से 73.43 प्रतिशत धान का उठान हो चुका है।

खाद की उपलब्धता की ली जानकारी
बैठक के दौरान मंत्री श्याम सिंह राणा ने आगामी सीजन के लिए जिले में डीएपी एवं अन्य खादों के स्टॉक के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों को खाद की किसी प्रकार की भी कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समय रहते सभी सहकारी समितियों के पास पर्याप्त मात्रा में डीएपी एवं यूरिया आदि खाद का स्टॉक पहुंच जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *