October 24, 2024
बैंक में नौकरी लगवाने के नाम पर यमुनानगर के शिवपुरी-बी निवासी बेरोजगार दंपति से लाखों रुपए ठगने के मास्टरमाइंड कृष्णलाल को थाना गांधीनगर पुलिस ने आज जीरकपुर स्थित उसके आवास से गिरफ्तार कर लिया है। नौकरी लगवाने के नाम पर कई बेरोजगारों से करोड़ों की धोखाधड़ी कर चुके इस शातिर ठग तक पहुंचने में गांधीनगर पुलिस को आज पुरा एक साल लग गया क्योंकि बीते वर्ष एसएसपी यमुनानगर के आदेश पर 23 अक्तूबर 2023 को आज ही के दिन यह मामला दर्ज किया गया था और आज पूरे एक साल बाद गांधीनगर पुलिस 23 अक्तूबर 2024 को इस मामले के मुख्यारोपी को दबोचने में कामयाब रही है।
हालांकि पुलिस ने बीते माह 17 सितंबर को इसी मामले के अन्य आरोपियों बंटी-बबली रवि राय तथा रिंकी बाला को गिरफ्तार कर लिया था। आरोपी दंपति ने कोर्ट से अग्रिम जमानत भी ले ली थी।  बताया जा रहा है कि नौकरी के नाम पर बेरोजगारों को ठगने वाले इस हाईप्रोफाइल गिरोह ने यमुनानगर में एक आलीशान हाइटेक आॅफिस भी खोला हुआ था जिसकी चाक-चौकंध देखकर युवा इनके झांसे में आ जाते थे। ठगी के शिकार युवाओंं  को एक-दो माह तक इसी आॅफिस में नौकरी भी दी जाती थी ताकि उन्हें विश्वास में लिया जा सके तथा वे अन्य बेरोजगारों को भी इनके पास लेकर आएं।
बता दें कि शिवपुरी-बी निवासी सुशील कुमार ने 23 अक्तूबर 2023 को गांधीनगर पुलिस थाने में बैंक में नौकरी लगवाने के नाम पर उसके साथ रिश्तेदार दंपति द्वारा की गई 6 लाख रुपयों की धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया था जिसका एफआईआर नंबर 445 है। पुलिस ने आरोपी दंपति के खिलाफ धारा 420, 406 व 506 के तहत  मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी लेकिन एक साल बाद भी यह मामला सिर्फ और सिर्फ जांच में ही उलझकर रह गया। 14 माह बीतने के बाद भी पुलिस द्वारा किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं की गई। पीड़ित द्वारा पुलिस अधीक्षक यमुनानगर के पास कई चक्कर काटने के उपरांत भी पुलिस का रवैया ढुलमल रहा जिसके कारण आरोपी दंपति अग्रिम जमानत लेने में सफल हो गया।

जानें क्या है पूरा मामला, बेरोजगारों को कैसे बनाते थे शिकार
शिवपुरी-बी में रहने वाले सुशील कुमार ने 24 जनवरी 2023 को पुलिस अधीक्षक यमुनानगर को दी शिकायत में बताया था कि यमुनानगर के त्यागी गार्डन निवासी उनके रिश्तेदार रवि राय पुत्र सुरेश कुमार तथा उसकी पत्नी रिंकी ने उन्हें बैंक में नौकरी दिलाने की बात कहते हुए उनकी मुलाकात श्याम रेजीडैन्सी, जीरकपुर निवासी किशन कुमार से करवाई। किशन कुमार ने 6 लाख रुपए में बैंक में पक्की नौकरी दिलवाने की बात कही।

हमने एक लाख रुपए की राशि किशन कुमार को आॅनलाईन ट्रांजेक्शन से दे दी जबकि 50 हजार रुपए की राशि रवि राय को आॅनलाईन दी गई जबकि बाकि साढे चार लाख रुपए की राशि आरोपितों ने नकद ले ली। आरोप है कि पूरी रकम लेने के बाद आरोपितों ने फोन उठाना बंद कर दिया। यदि फोन उठा भी लेते तो धमकियां देने लगे। पीड़ित ने बताया कि आरोपितों द्वारा अब तक न ही तो उन्हें कोई नौकरी लगवाई गई और न ही अब दी गई रकम लौटा रहे हैं। इस मामले में पुुलिस अधीक्षक यमुनानगर ने पुलिस चौकी पंचतीर्थी को तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए।
22 फरवरी 2023 को पुलिस द्वारा सभी आरोपितों को पंचतीर्थी पुलिस चौकी में बुलाया गया। यहां आरोपियों ने जांच अधिकारियों के समक्ष माना कि उन्होंने पीड़ित दंपति से बैंक मे नौकरी लगाने के नाम 6 लाख रुपये की राशि ली है। उन्होंने पीड़ितों को 4 लाख रुपये वापिस लौटाने के लिए समझौता भी कर लिया जिसमें किशन कुमार ने 23 मई 2023 तक 4 लाख रुपए की राशि दिए जाने की एवज में एचडीएफसी बैंक के दो-दो लाख रुपए के दो चैक नम्बर 000042 वा 000043 प्रार्थी को दिये लेकिन बैंक में चैक लगाने पर कोई राशी प्राप्त नहीं हुई। दोनों ही चैक बाऊन्स हो गये। तत्पश्चात 23 अक्तूबर 2023 को एसएसपी यमुनानगर के आदेश पर थाना गांधीनगर में आरोपियों के खिलाफ धारा 420,406,506 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया था जिसका एफआईआर नंबर 445/2023 है।

पैसे मांगने पर जान से मारने की धमकी दे रहे आरोपी, पीड़ित दंपति ने बताया जान का खतरा
पीड़ित दंपति का आरोप है कि धोखाधड़ी के आरोपी पैसे मांगने पर उल्टा उसे धमकी दे रहे हंै कि हम तुझे कोई पैसा नहीं देंगे, तुझसे जो होता हो कर ले, तु हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता। यदि हमारे खिलाफ आगे कोई कार्यवाही करेगा तो तेरे को जान से खत्म कर देंगे और तेरे बच्चों को नुक्सान पहुँचा देंगे।

कोर्ट से अग्रिम जमानत लेने में सफल रहे थे बंटी-बबली
पीड़ित सुशील कुमार ने बताया कि जब एक साल बाद भी आरोपियों ने पैसे नहीं लौटाए और गांधीनगर पुलिस द्वारा भी आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं की गई तो वे 5 जुलाई 2024 को यमुनानगर एसएसपी गंगाराम पुनिया से मिले। उस समय एसएसपी ने गांधीनगर पुलिस को आरोपियों को गिरफ्तार करने के आदेश दिए थे लेकिन पुलिस ने 25 दिन तक कोई कार्रवाई नहीं की। वे फिर 30 जुलाई 2024 को दोबारा एसएसपी से मिलने पहुंचे लेकिन इस बार भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। तत्पश्चात वे 13 अगस्त 2024 को तीसरी बार फिर से एसएसपी से मिलने पहुंचे। पीड़ित सुशील के मुताबिक इस बार एसएसपी ने आश्वासन दिया कि 17 अगस्त तक आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा, इस बाबत गांधीनगर पुलिस को आदेश दे दिए गए हैं। लेकिन इस बार भी गांधीनगर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। नतीजन 9 सितंबर 2024 को आरोपी दंपति रवि राय व रिंकी अदालत से अग्रिम जमानत लेने में सफल हो गए। तत्पश्चात 17 सितंबर को गांधीनगर थाना पुलिस ने दोनों आरोपियों को शामिल तफ्तीश किया तथा गिरफ्तारी दिखाई। आज पुलिस ने मुख्यारोपी कृष्ण लाल को भी जीरकपुर स्थित उसके आवास से गिरफ्तार कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *