October 21, 2024

 फिरोजपुर छावनी में पश्चिमी कमान के तत्वावधान में “वीरोंकासम्मान, देश काअभिमान” विषय पर एक पूर्व सैनिक रैली का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पंजाब के फिरोजपुर, तरनतारन, फाजिल्का, मुक्तसर, फरीदकोट, मोगा, जालंधर, लुधियाना और कपूरथला जिलों से पूर्व सैनिक, “वीर नारियों’ और शहीद सैनिकों की पत्नियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार,पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ भी उपस्थित हुए और उन्होंने रैली में आए लोगों से बातचीत भी की।सेना कमांडर ने वीरता पुरस्कार विजेताओं, वीर नारियों और विकलांग पूर्व सैनिकों के उल्लेखनीय योगदान के लिए उनकी प्रशंसा की और समर्थन के रूप में उन्हें सम्मानित भी किया।

3,000 से अधिक पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और सैनिकों की विधवाओं की उत्साही भागीदारी वाले, इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय सेना की पुष्टि करते हुए पेंशन, स्पर्श पोर्टल, ईसीएचएस और सीएसडी सुविधाओं से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए पूर्व सैनिकों तक पहुंच बनाना था।  रैली में शिकायत निवारण की सुविधा और स्पष्टीकरण मांगने के लिए पूर्व सैनिकों और बैंकों सहित विभिन्न अधिकारियों और एजेंसियों के बीच सीधे बातचीत के लिए एक मंच उपलब्ध हुआ। कार्यक्रम के दौरान स्थापित प्रभावी शिकायत निवारण तंत्र की उपस्थित लोगों द्वारा अत्यधिक सराहना की गई। रैली में पूर्व सैनिकों के लिए उपलब्ध विभिन्न सरकारी योजनाओं और सुविधाओं पर जागरूकता वार्ता भी हुई, जिससे उनके निपटान में संसाधनों के बारे में उनकी जानकारी भी बढ़ी।

 इस अवसर की गरिमा बढ़ाते हुए, सभा में गतका और कलारीपयट्टू जैसी पारंपरिक मार्शल आर्ट का उत्साहवर्धक प्रदर्शन किया गया, जिससे पूर्व सैनिकों के बीच शौर्य की भावना और पुरानी स्मृतियां जागृत हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *