October 19, 2024

नगर निगम आयुक्त नीरज कादियान ने षहर के कुछ वार्डों में भिन्न-भिन्न काॅट्रैक्टर द्वारा किए गए विकास कार्यों की पेमेंट करने से पहले विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया और उनकी गुणवत्ता जांची। इस दौरान उन्होंने वार्ड नम्बर 15, 16, 19 व 20 का दौरा किया।
दौरे में सबसे पहले निगमायुक्त ने वार्ड 15 में जाटों गेट से मीरा घाटी तक बनाए गए आर.सी.सी. नाले का निरीक्षण किया। कार्य की बात करें, तो करीब एक-डेढ माह पहले यह मुकम्मल हो गया था। इसके निर्माण पर 45 लाख रूपये की अनुमानित राषि खर्च की गई है। निगमायुक्त ने नाले की गुणवत्ता चेक की तथा इसकी थिकनेस जांचने के लिए अपने समक्ष स्लैब की कोर कटिंग करवाकर सैम्पल भरवाए और इनकी टैस्टिंग करवाने के कार्यकारी अभियंता को निर्देष दिए।
इसके पष्चात उन्होंने वार्ड नम्बर 16 में बाबा मस्तगिरी अखाड़ा वाली नवनिर्मित सड़क का निरीक्षण किया और उनकी गुणवत्ता जांची। सड़क निर्माण पर 30 लाख 53 हजार रूपये की अनुमानित राषि खर्च की गई है। इस सड़क की भी थिकनेस चेक करने के लिए उन्होंने कोर कटिंग करवाकर सैम्पल उठवाए तथा कार्यकारी अभियंता को इनकी लैब से टैस्टिंग करवाने के निर्देष दिए।
इसके बाद निगमायुक्त ने राम नगर में सबरवाल फर्नीचर से पुलिस थाना तक निर्माणाधीन आर.सी.सी. नाले का निरीक्षण किया और अपनी संतुष्टि जाहिर की। नाले का करीब 95 प्रतिषत कार्य मुकम्मल हो चुका है। इसके निर्माण पर 78 लाख रूपये की अनुमानित राषि खर्च होगी। उन्होंने बताया कि यह नाला पुराना होने के कारण काफी जगहों से क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे बरसाती सीजन में पानी की निकासी में परेषानी का सामना करना पड़ता था। अब इस नाले की गहराई बढ़ाकर 5 फुट तथा चैड़ाई को 6 फुट किया गया है, ताकि पर्याप्त मात्रा में बरसाती पानी की निकासी हो सके।
मौके पर मौजूद कार्यकारी अभियंता को उन्होंने निर्देष दिए कि अब इससे आगे रेलवे फ्लाईओवर तक नाले के निर्माण के लिए एस्टीमेट तैयार करें और जल्द से जल्द उसका टैण्डर लगाया जाए, ताकि निर्माण कार्य षुरू करवाया जा सके।
इसके पष्चात उन्होंने वार्ड 20 के विजय नगर में निर्माणाधीन गलियों के कार्य का निरीक्षण किया। बतां दे कि यह काॅलोनी हाल ही में अप्रूव्ड हुई काॅलोनियों में षामिल है। इंटरलाॅकिंग पेवर ब्लाॅक से काॅलोनी की 6 गलियों को पक्का किया जाएगा। बता दें कि इन गलियों में अमृत योजना के तहत सीवर लाईन पहले ही डाली जा चुकी थी। निगमायुक्त ने अभियंताओं को निर्देष दिए कि पहले इन गलियों में वाटर सप्लाई लाईन डाली जाए, उसके बाद गलियों को पक्का किया जाए। इंटरलाॅकिंग पेवर ब्लाॅक के कार्य पर अनुमानित 46 लाख रूपये की राषि खर्च होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *