September 19, 2024

अतिरिक्त उपायुक्त यश जालुका ने एनएचएआई, लोक निर्माण विभाग तथा नगर निगम के  अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात का सीजन समापन की ओर है, ऐसे में उक्त विभागों के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्राधिकार की सडक़ों की जल्द से जल्द मरम्मत करवाएं तथा जेब्रा क्रॉसिंग व जरूरत के अनुसार साईन बोर्ड भी लगवाएं।

इसके अलावा नगर निगम के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे खराब सीसीटीवी कैमरों को जल्द से जल्द ठीक करवाएं। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा कि सडक़ सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाएं। इसके अलावा नगर निगम के अधिकारी आवारा पशुओं को पकडक़र गौशाला में पहुंचाएं ताकि सडक़ दुर्घटनाओं पर रोक लग सके।

अतिरिक्त उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक में बोल रहे थे। बैठक में आरटीए विजय देशवाल ने पीपीटी के माध्यम से एक-एक एजेंडे के बारे में विस्तार से जानकारी दी और संबंधित विभाग की रिपोर्ट के बारे में अवगत कराया।

अतिरिक्त उपायुक्त ने आरटीए को निर्देश दिए कि जो अधिकारी सूचना दिए बिना मीटिंग में गैर-हाजिर हैं, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए और अगली मीटिंग में संबंधित विभाग के जिला अधिकारी स्वयं उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षमता से अधिक स्कूली बच्चों को बैठाने वाले ई-रिक्शा और ऑटो चालकों के चालान किये जायें।

बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। पुलिस सीसीटीवी कैमरों की मदद से भी ई-रिक्शा व ऑटो पर निगरानी रखे। इसके अलावा स्कूली बसों की निरंतर चेकिंग जारी रखें और सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों की पालना सुनिश्चित की जाए।

बैठक में लंबित पूर्व के 22 एजेंडों में से 10 एजेंडों पर कार्य पूरा किया जा चुका है है तथा शेष 12 एजेंडों पर कार्य जारी है। आज की बैठक में 10 नए एजेंडों पर चर्चा की गई जिनको लेकर अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित समय अवधि के दौरान इन कार्यों को पूरा किया जाए।

कोई दिक्कत आड़े आती है, तो इसकी सूचना तुरंत दें ताकि उसका समाधान हो सके। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि आपसी तालमेल के साथ समस्याओं का समाधान करें ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। एकीकृत सडक़ दुर्घटना डाटाबेस की इंचार्ज ने काछवा रेलवे पुल पर नजदीक रामनगर क्षेत्र में ज्यादा सडक़ दुर्घटनाएं होने की जानकारी दी।

इसे लेकर अतिरिक्त उपायुक्त एसएचओ ट्रैफिक को निर्देश दिए कि दुर्घटनाओं के कारणों का पता लगाएं और इसकी सूचना तुरंत दें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला सडक़ सुरक्षा समिति के गैर सरकारी सदस्यों के सुझावों को प्राथमिकता दें और इनके द्वारा उठाए गए मुद्दों का जल्द से जल्द समाधान करें।

 जुर्माना वसूला
बैठक में पुलिस विभाग द्वारा जुलाई माह में किये गये चालान की जानकारी दी गई। बताया गया कि विभाग द्वारा कुल 3 हजार 905 चालान किए गए जिनमें ओवर स्पीडिंग के 768, बिना हैलमेट के 76, शराब पीकर गाड़ी चलाने के 16 और बिना आरसी के 95, बिना ड्राईविंग लाईसेंस के 81, बिना नम्बर प्लेट के 183, लेन चैंज के 1818, दो पहिया वाहन पर तीन सवारी बैठाने के 59, गलत दिशा में गाड़ी चलाने के 451, गलत पार्किग के 356,  थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के 36 तथा वायु प्रदूषण के 30 चालान काटे गए जिनसे 12 लाख 93 हजार रूपये की राशि वसूली गई। इसके अलावा आरटीए विभाग द्वारा 210 ओवरलोडेड वाहनों के  चालान कर 96 लाख 2 हजार 500 रुपये की जुर्माना राशि वसूली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *