September 20, 2024

उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि जिला कुरुक्षेत्र में 16 अगस्त तक एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 2.50 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें कुरुक्षेत्र में 1 लाख पौधे और उपमंडलों में 50-50 पौधे रोपित करने का लक्ष्य है।

इस लक्ष्य को पूरा करवाने के लिए जिला के सभी अधिकारी पूरी ईमानदारी के साथ काम करेंगे और अभियान के तहत पेड़ लगवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ-साथ रोपित किए गए पौधों की जिओ टैगिंग की जाएगी। अधिकारी कोशिश करें कि अधिकतर पौधे फलदार हो, जिनमें आम, अमरूद, पपीता, चीकू, जामुन, इत्यादि व छाया प्रदान करने वाले पौधे रोपित किए जाए।

उपायुक्त सुशील कुमार सारवान वीरवार को उपायुक्त आवास कार्यालय पर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को पूरी ईमानदारी से काम करना होगा।

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी गांवों में पंचायत की खाली पड़ी जमीन, शिक्षा विभाग के माध्यम से विश्वविद्यालयों, सरकारी व प्राइवेट स्कूलों, कॉलेजों, सेक्टरों की ग्रीन बेल्ट, कल्पना चावला तारामंडल, सरकारी कार्यालयों, रेस्ट हाउस आदि में पौधा रोपण करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ-साथ इन पौधों का संरक्षण भी किया जाए। नगर परिषद व नगर पालिका के अधिकारी मिलकर वार्ड वाईज रुप रेखा बनाकर शहर के पार्कों व सेक्टरों की ग्रीन बेल्ट में पौधे रोपित करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने-अपने उपमंडल में अधिकारियों की बैठक लेंगे और अधिकारियों, ग्राम पंचायतों, पटवारियों, ग्राम सचिव आदि के माध्यम से गांवों में भी पौधारोपण करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि ईओ एमसी थानेसर को, लाडवा, पिहोवा, इस्माईलाबाद व शाहबाद के सचिवों, एसडीएम थानेसर, सीईओ जिला परिषद, डीडीपीओ, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला वन अधिकारी, एक्सईएन पीडब्लयूडी, सिंचाई विभाग एक्सईएन, पुलिस विभाग, एमडी शुगर मिल, डीएचईओ, एचएसपीसीबी के आरओ तथा आयुष विश्वविद्यालय को एक पेड मां के नाम लगाने का लक्ष्य दिया है। यह सभी विभाग अपने लक्ष्य को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे ताकि कुरुक्षेत्र जिला में 2.5 लाख पौधों को लगाया जा सके। सभी अधिकारी लगाए जाने वाले पौधों की जीओ टैगिंग भी करेंगे और इनकी देखभाल भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *