September 20, 2024

साइबर अपराधी आमजन को धोखा देने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। आजकल साइबर अपराधी एंड्रॉइड मोबाइल मैलवेयर बिंगोमॉड का उपयोग करके साइबर धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए सावधान रहना अति आवश्यक है। इस सम्बन्ध में जिला पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी कर आमजन को सचेत किया है ।

जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने बताया कि इसके लिए साइबर अपराधी एसएमएस के माध्यम से लिंक भेजते हैं और धोखाधड़ी करते हैं। इस लिंक पर क्लिक करने पर उपयोगकर्ता के डिवाइस में बिंगोमॉड नामक वायरस/मैलवेयर इंस्टॉल हो जाता है।

उन्होंने बताया कि उपयोगकर्ता के डिवाइस में इंस्टॉल होने के बाद यह वायरस उपयोगकर्ता के बैंक खाते की डिटेल्स चुरा लेता है और बैंक खाते से सारा पैसा निकाल लेता है। इस वायरस की खासियत यह है कि यह आत्म-विनाशकारी प्रकृति का है।

उपयोगकर्ता के बैंक खाते पर हमला करने के बाद यह वायरस खुद ही उपयोगकर्ता के डिवाइस से हट जाता है। यह फोन को फैक्टरी मोड में फॉर्मेट कर देता है। इसलिए आमजन से अपील है कि साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए, किसी भी अज्ञात स्रोत से प्राप्त लिंक पर क्लिक न करें। अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को समय-समय पर अपडेट करते रहें।

कुरुक्षेत्र पुलिस ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता ही आपको साइबर अपराधियों से बचा सकती है। साइबर अपराधों के बारे में जागरूक और सूचित रहें ताकि कोई भी साइबर अपराधी आपको किसी भी तरह से धोखा न दे सके। साइबर अपराध होने की स्थिति में तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *