September 20, 2024

शनिवार देर रात हुई भारी वर्षा के चलते जलभराव की स्थिति से निपटने के तहत उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आज कई क्षेत्रों का दौरा करते हुए बरसाती पानी की निकासी के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होनें कहा कि सभी जगहों पर पम्प निर्बाध रूप से चलने चाहिए, इसके साथ-साथ सम्बधिंत विभागों के अधिकारी फील्ड में रहे ताकि जहां पर भी जल भराव के तहत जो कार्य करने है उसे किए जा सकें।

गुप्ता ने सबसे पहले बनुड़ी नाके पर जाकर जन स्वास्थ्य विभाग के डिस्पोजल पम्प की व्यवस्था जांची, उन्होनें यहां पर सम्बध्ंिात अधिकारी से किन-किन क्षेत्रों का पानी यहां पर आ रहा हैं और उसे आगे कै से घग्गर नदी में भेजा जा रहा है उसकी जानकारी लेते हुए सम्बध्ंिात को निर्देश दिए कि पम्पिंग स्टेशन सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त होनी चाहिए।

इसके उपरान्त उन्होनें इन्द्रपुरी में भी जाकर पानी निकासी के लिए जो कार्य किए जा रहे थे , उसकी व्यवस्थाएं जांचते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कपड़ा मार्किट के नजदीक जाकर भी जलभराव की स्थिति का जायजा लिया।

उन्होंने यहां पर बरसाती पानी की निकासी के लिए कितने पम्प लगाए गए है उस बारे जानते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है यहां पर भी पम्पों को निर्बाध रूप से चलने चाहिए ताकि यहां से भी पानी निकासी का कार्य करवाया जा सकें।

उपायुक्त ने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कल रात से जिला अम्बाला में भारी वर्षा हुई है विशेषकर अम्बाला शहर व अम्बाला छावनी में ज्यादा वर्षा आंकी गई है, आज दोपहर तक 210 एमएम बारिश व अम्बाला छावनी में 110 एमएम बारिश हुई है, जिसके चलते कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थित उत्पन्न हुई हैं।

वर्षा के चलते ड्रेनें भी ओवर फ लो हुई हैं, बरसाती पानी की निकासी के लिए सभी विभाग की टीमें फील्ड में है, नगर निगम के जितने भी पम्प है उनके माध्यम से पानी निकासी का कार्य किया जा रहा हैं। कई जगहों पर पम्प पानी में डूबने के चलते बंद हो गए थे, सम्बधिंत को उन पम्पों को उचें स्थान पर रखकर चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ-साथ सिंचाई विभाग, एनएचएआई विभाग से भी पम्प लिए गए है और उन्हें भी क्रियान्व्ति करते हुए जिन क्षेत्रों में जल भराव हुआ है वहां से पानी को निकालने का कार्य किया जाएगा। उन्होनें कहा कि नगर निगम, जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग व अन्य सम्बधिंत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि बरसाती पानी की निकासी के लिए सभी उचित प्रबन्ध करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को जलभराव की स्थिति से निजात दिलवाई जा सकें।

बॉक्स:- उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने इससे पहले कैम्प कार्यालय में भी अधिकारियों की बैठक लेकर जलभराव वाले क्षेत्रों से पानी निकासी के लिए जो कार्य किए जा सकते है उसकी जानकारी हासिल की। उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां पर भी पम्पों की व्यवस्था की गई है वे सभी पम्प चलना सुनिश्चित होने चाहिए।

बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे व्यवस्था करेगी की बिजली सुचारू रूप से चलें। पम्पिंग स्टेशनों पर जैनसेट की व्यवस्था के साथ-साथ अतिरिक्त डीजल की व्यवस्था भी रखें, ताकि यदि बिजली जाती है तो जैनसेट के माध्यम से बिजली को सुचारू रूप से चलाया जा सकें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी कहा कि वे फील्ड मे रहना सुनिश्चित करें।

इस मौके पर एसडीएम दर्शन कुमार, डीएमसी दीपक सूरा, एसई एके रघूवंशी, एसई टीआर पंवार, कार्यकारी अभियन्ता कर्णवीर, कार्यकारी अभियन्ता एलसी चौहान, डीआरओ तरूण सहोता, डीडीपीओ दिनेश शर्मा, भाजपा जिला प्रधान मनदीप राणा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रितेश गोयल, एसडीओ हरमिलाप, कार्यकारी अभियन्ता सुखबीर सिंह के साथ-साथ सम्बधिंत विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *