September 20, 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से थानेसर विधानसभा के गांव फतुपुर में देश के पहले आयुष विश्वविद्यालय के नए भवन का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना के लिए सरकार की तरफ से 500 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है। इस विश्वविद्यालय में देश की प्राचीन पद्घति के अनुसार इलाज किया जाएगा।

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने रविवार को थानेसर अनाज मंडी में राज्यमंत्री एवं संयोजक सुभाष सुधा द्वारा आयोजित थानेसर शंखनाद रैली में थानेसर विधानसभा व कुरुक्षेत्र के विकास पर में सरकार द्वारा पिछले 10 सालों में किए गए विकास कार्यों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि 24 करोड़ रुपए की लागत से पलवल में राजकीय कन्या महाविद्यालय व चम्मूकलां में राजकीय महाविद्यालय स्थापित किया गया, 108 करोड़ रुपए की लागत से एनआईडी का निर्माण किया गया, 2 करोड रुपए की लागत से राजकीय उच्च विद्यालय पिपली के नए भवन का निर्माण किया गया, गांव उमरी में सरकारी पॉलटेक्रिकल कॉलेज के भवन पर 14 करोड़ 51 लाख रुपए खर्च किए, गांव भेरिया में राजकीय कॉलेज पर 4 करोड़ 69 लाख रुपए का बजट खर्च किया गया।

उन्होंने कहा कि थानेसर के लोगों को 5 रेल फाटकों से निजात दिलवाने के लिए 225 करोड रुपए की लागत से उपरगाी रेलवे प्रोजेक्ट की योजना को अमलीजामा पहनाया। यह परियोजना जल्द पूरी हो जाएगी। गुरुद्वारा छटी पातशाही से रेलवे उपरगामी पुल तक सडक़ का सौंदर्यीकरण किया गया और इस पर 9 करोड़ 84 लाख रुपए की राशि खर्च की गई, ब्रहमसरोवर व सन्निहित सरोवर के चारों तरफ विभिन्न सडक़ों के सुधारीकरण व मजबूतीकरण पर 9 करोड़ 23 लाख रुपए खर्च किए गए, बहुकला परिसर में 10 करोड़ की लागत से सभाघार का निर्माण किया गया, एलएनजेपी अस्पताल में 100 बैड के नए अस्पताल का निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया है अब तक इस पर 7 करोड़ की राशि खर्च की जा चुकी है।

गांव बारना में 5 करोड़ 19 लाख की राशि से सीएचसी का निर्माण किया गया, झांसा में 1 करोड़ 58 लाख की लागत से जन स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया, पवित्र ब्रहमसरोवर को ताजा पानी उपलब्ध करवाने के लिए 16 करोड़ की राशि खर्च की गई तथा 19 करोड़ 60 लाख की लागत से लाडवा में फल केंद्र व रामनगर में एकीकृत मधुमक्खी विकास केंद्र स्थापित किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *