September 19, 2024
अंबाला में हरियाणा के परिवहन व महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने पत्रकारवार्ता कर हाल ही में पेश हुए यूनियन बजट की विशेषताएं गिनवाई। असीम गोयल ने बजट में मिली सौगात के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बजट की खूब सराहना की। उन्होंने बताया कि इस बजट में गरीब,युवा,किसान,नारी सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है।
परिवहन मंत्री ने कहा कि इस बजट में वंचित को संचित करने और जो शोषित है उसे पोषित करने का ध्यान रखा गया है। यह सर्वस्पर्शी और सर्वजन के हित का बजट है। यह बजट भारत को भविष्य में कैसे आगे बढ़ना है उसको तय करेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट में अगर गरीब वर्ग की बात करें तो एक करोड़ आवास देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं पीएम सूर्यघर योजना के तहत बिजली का बिजली शून्य करके लाभार्थी बिजली से कमाई भी कर सकेंगे।
असीम गोयल ने कहा कि युवा के नाते इस बजट में लगभग 30 लाख युवाओं को नौकरियां देने के लिए विभिन्न योजनाएं और 20 लाख युवाओं के कौशल को निखारने के लिए 1000 आईटीआई खोली जाएँगी। ताकि युवा नौकरी देने वाले बने। इसके साथ ही 12 इंस्ट्रीयल पार्क डेवलप किये जायेंगे ताकि 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप मिले।
उन्होंने कहा कि इस बजट में युवाओं के आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं हैं। इसके साथ ही किसानों को मुनाफा देने के लिए भी सरकार ने बजट में ध्यान रखा है। जो किसान सब्जी की खेती करते हैं उनके लिए भी सरकार ने कदम आगे बढ़ाए हैं। वहीं FPO के प्रमोशन के लिए और युवा उद्यमी किसान स्टार्टअप करना चाहता है सब्जी की सप्लाई चेन का तो सरकार लोन सहित कई सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है।
इतना ही नहीं दलहन और तिलहन की पैदावार बढ़ाने व् किसान की आयु दुगनी करने के लिए,प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए 1 करोड़ किसानों का सर्टिफिकेशन किया जायेगा। ऐसा प्रावधान भी इस बजट में रखा गया है। वहीं कामकाजी महिलाओं के लिए वर्किंग वुमेन हॉस्टल और उनके छोटे बच्चों के लिए क्रच खोलने का भी प्रावधान सरकार ने बजट में रखा है।
असीम गोयल ने बताया कि महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न स्कीमों के लिए सरकार ने बजट में 3 लाख करोड़ का प्रावधान रखा है।  किसानों के लिए एग्रीकल्चर सेक्टर में डेढ़ लाख करोड़ का बजट रखा गया है।
असीम गोयल ने बताया कि इस बजट में अमृतसर कलकत्ता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (जीटी रोड़) को भी हाइवे के नाते और भारत की विरासत के नाते विकसित करने का बड़ा प्रावधान रखा गया है। परिवहन मंत्री ने कहा कि आज पूरे देश में हाइवे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ऐतिहासिक कदम उठा रहे हैं।
वहीं रेलवे को और अधिक मजबूत करने के लिए व रेलवे में अभूतपूर्व सुधार लाने के लिए भी करोड़ों का प्रावधान बजट में रखा गया है। उन्होंने कहा कि नई ट्रेनें चलाने का,पुरानी ट्रेनों में सुधार,रेलवे स्टेशनों का विकास करने का प्रावधना इस बजट में रखा गया है। असीम गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है यह बजट उस दिशा में बड़ा कदम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *