October 18, 2024

नागरिकों की सहूलियत से जुड़े विकास कार्यों को प्रगति देने और गुणवत्ता बनाए रखने को लेकर नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा ने मंगलवार को रघुनाथ मंदिर मार्ग तथा कर्ण कैनाल रोड का औचक निरीक्षण किया। दौरे में उनके साथ कार्यकारी अभियंता मोनिका शर्मा व प्रियंका सैनी तथा कनिष्ठï अभियंता रवि कुमार मौजूद रहे।

दौरे में सर्वप्रथम निगमायुक्त ने राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय, रेलवे रोड से बगवाडिय़ा गैस एजेंसी तक बने रघुनाथ मंदिर मार्ग का पैदल चलकर निरीक्षण किया। सडक़ का कार्य पूरा हो चुका है।

अब इस रास्ते पर बगवाडिय़ा गैस एजेंसी की ओर से बरसाती पानी निकासी के लिए सडक़ के दोनो ओर सीमेंट कंक्रीट की बोक्स टाईप ड्रेन बनाने का कार्य प्रगति पर है। निगमायुक्त ने ड्रेन के कार्य को ओर तेजी के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होंने सडक़ से सी. एंड डी. वेस्ट उठाने के भी निर्देश दिए।

ड्रेन निर्माण के बाद वाहन चालकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सडक़ पर रोड फर्नीचर के तहत कैटआई, रिफ्लेक्टर, थर्मोप्लास्टि पेंट, सोलर स्टड, डेलीनेटर तथा जेब्रा क्रॉसिंग जैसे कार्य भी करवाए जाएंगे। करीब 750 मीटर लम्बे इस मार्ग के सुदृढ़ीकरण कार्य पर अनुमानित 2 करोड़ 22 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

बगवाडिय़ा गैस एजेंसी चौक होगा चौड़ा- दौरे के दौरान निगमायुक्त ने जानकारी दी कि हांसी रोड व रघुनाथ मंदिर मार्ग की ओर से आने वाले वाहन चालकों की सुविधा के लिए बगवाडिय़ा गैस एजेंसी चौक पर बंद पड़े जल घर को तोडक़र एक स्लिप-वे बनाया जाएगा, जिससे चौक की चौड़ाई बढऩे के साथ-साथ रास्ता भी चौड़ा होगा।

इस कार्य से ट्रैफिक, चौक से आसानी से आ-जा सकेगी। सौंदर्यकरण के लिए चौक के बीच में फव्वारा भी लगाया जाएगा। इस कार्य पर अनुमानित 5 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

कर्ण कैनाल रोड का किया निरीक्षण- इसके पश्चात निगमायुक्त ने कर्ण कैनाल रोड का निरीक्षण किया और सडक़ की गुणवत्ता जांची। उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिए कि सडक़ का जितना हिस्सा बन चुका है, वहां से मलबा उठाकर सफाई करवाई जाए और सोशल ड्रेन साथ-साथ बनाई जाए।

उन्होंने कहा कि जिस हिस्से में काम शुरू हो, उसे मुकम्मल करके ही आगे बढ़ा जाए। नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि सडक़ का निरंतर मौका मुआयना किया जाए।

गुणवत्ता जांचने के लिए सैम्पल भी लेते रहें। सडक़ का लेवल ठीक रखा जाए, ताकि बारिश इत्यादि का पानी सीधे नीचे नाले में चला जाए। उन्होंने कहा कि कार्य को तेजी के साथ मुकम्मल करवाया जाए, ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया कि एक साईड की सडक़ पर करीब 800 मीटर लम्बाई में सडक़ निर्माण कार्य हो चुका है, शेष कार्य अगले 2-3 दिन में मुक्कमल हो जाएगा। इसके बाद दूसरी साईड की रोड बनाई जाएगी।

सडक़ बनने के पश्चात वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए रोड फर्नीचर के कार्य भी करवाए जाएंगे। करीब अढ़ाई किलोमीटर लम्बाई की दोनो ओर की सडक़ों के सुदृढ़ीकरण पर अनुमानित 2 करोड़ 43 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *