October 6, 2024

पुलिस अधीक्षक  गंगा राम पूनिया ने कावड़ यात्रा को शांतिपूर्ण व सौहार्द तरीके से समपन्न करवाने के लिए कहा कि सभी श्रद्घालु  नियमों की पालना करें। सुरक्षा की दृष्टिï से व्यापक प्रबंध किए गए है ताकि श्रद्घालुओं को किसी भी  प्रकार की दिक्कत न आए।

पुलिस अधीक्षक ने जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता मे मीडिया कर्मियों को 22 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित होने वाली कावड़ यात्रा के बारे में जिला पुलिस द्वारा किए गए प्रबंधों के बारे में जानकारी दी और कहा कि सभी के सहयोग से यह यात्रा शांतिपूर्ण व सौहार्द से समपन्न होगी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि  कावड़ यात्रा के दौरान प्राय: देखा जाता है कि सडक़ दुर्घटनाओं का आंदेशा बना रहता है। उन्होंने बताया कि पिछले 10 साल का डाटा देखा गया है कि सडक़ दुर्घटना के अतिरिक्त अन्य कोई भी ऐसा हादसा इस दौरान नहीं हुआ है।

उन्होंने बताया कि जिला पुलिस द्वारा कावड़ यात्रा में 600 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, 20 लोकेशनों पर नाके लगाए जाएगे और यात्रा के दौरान जिले में 28 स्थानों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन स्थानों पर पुलिस की विशेष निगरानी रहेगी। यात्रा के दौरान जिला पुलिस द्वारा 30 मोटरसाइकिल लगातार पैट्रोलिंग करेंगी और 112 नम्बर की 25 गाडिय़ां भी कावड़ यात्रियों की सेवा में रात-दिन तैनात रहेंगी।

उन्होंने बताया कि कावड़ यात्रा को आपसी भाईचारे से निपटान के लिए सामाजिक संस्थाओं से वार्ता की जा रही है। उन्होंने अपील की है कि सभी लोग इस पर्व को आपसी भाईचारे के साथ मनाए, यदि सभी श्रद्घालु अनुशासन  के रूप में इस कावड़ यात्रा में भाग लेंगे तो उन्हें और अधिक आनन्द की अनुभूति होगी।

उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस में मिलकर काम करें। कावड़ यात्रा में 28 जुलाई से भीड़ होने की सम्भावना है इस दौरान भारी वाहनों के रास्ते को भी डाईवर्ट किया जाएगा ताकि किसी भी श्रद्घालु को दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि जो भी शिविर लगाए जाए वह सडक़ से 100 मीटर की दूरी पर लगाए जाए।

शिविर लगाने से पहले प्रशासन की अनुमति जरूरी है, पुलिस समय-समय पर इसकी चैकिंग करेंगी। उन्होंने यह भी स्पष्टï किया कि किसी की धार्मिक भावना आहत न हो इसके लिए कावडिय़ों के शिविर अन्य समुदाय के धार्मिक स्थानों से उचित दूरी पर लगाए। इसके अतिरिक्त पार्किंग व्यवस्था भी उचित दूरी पर रखी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *