September 21, 2024

वातावरण स्वच्छ होगा तो ही हम सब भी स्वस्थ रह सकते हैं और वातावरण के स्वच्छता का सीधा सा नाता पेड पोधों से है। आओ हम सभी मिलकर पेड़-पौधे लगाकर अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए प्राकृतिक संसाधनों की अमूल्य सौगात दें।

ये उधगार मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र जशनदीप सिंह रंधावा ने हरियाणा विधुत प्रसारण निगम के 220 केवी सब स्टेशन धुराला में पोधारोपण करने उपरान्त निगम कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कही।

उन्होने कहा कि वृक्ष निरंतर कार्बन डाइऑक्साइड लेतें हैं और आक्सीजन छोडते हुए सूर्य की मदद से अपना भोजन तैयार करते हैं। पेडों द्धारा आक्सीजन यानि प्राणवायु छोडने के कारण मानव जिन्दा रह सकता है।

मानव का जीवन वृक्षो पर आधारित है अन्यथा सृष्टि नष्ट हो जाऐगी। आजकल वातावरण प्रदूषण से विश्व चितिंत हैमानव जीवन खतरे मे है इसलिये सृष्टि के सरक्षंण के लिये हमे ज्यादा से ज्यादा पेड लगाने चाहियें और उनकी देखभाल करके विश्व कल्याण मे अपना योगदान देना चाहिए।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एसडीओ भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि विधुत प्रसारण निगम कुरुक्षेत्र जोन द्बारा प्रति वर्ष हजारों पेड़ लगाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष के पोधारोपण पखवाड़े की शुरुआत माननीय पुलिस अधीक्षक द्बारा की गई है जो हम सबके लिये प्रेरणादायक है।

उन्होने बताया कि पर्यावरण को बचाने और निगम के सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिये आगामी पन्द्रह दिनों में कुरुक्षेत्र जोन में विधुत निगम द्बारा हजारों पोंधे लगाए जाएंगे।

कार्यक्रम में राज्य नारकोटिक कन्ट्रोल ब्यूरो के डीएसपी राज कुमार ने नशे से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। डीएसपी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि समाज को अपराधमुक्त तथा नशामुक्त  बनाने के लिये नशा तस्करों की सूचना पुलिस विभाग को दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रख जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *