October 5, 2024

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय परिसर में एक दिन में 3 हजार पेड़ लगाने के अभियान की शुरुआत  की । उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय की अकादमी काउंसिल की बैठक में प्रस्ताव पास कर निर्णय लिया गया था कि प्रत्येक एक विद्यार्थी एक पेड़ लगाएगा।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी निर्णय लिया है कि आगामी एक वर्ष में 75 हजार पेड़ विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी पेड़ लगाएंगे। इसी मुहिम के तहत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने आज आईआईएचएस, आईटीटीआर, यूआईईटी, यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पुरुष छात्रावास एवं महिला छात्रावास में पेड़ लगाकर विधिवत रूप से अभियान की शुरुआत की।

इस अवसर पर मुख्यातिथि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाला प्रत्येक छात्र पेड़ लगाएगा। पेड़ के संरक्षण एवं सुरक्षा की जिम्मेवारी छात्र की होगी। छात्र को जियोटैग के साथ पेड़ की तस्वीर टैग करनी होगी।

उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए इस तरह का अभियान चलाने वाला कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रकृति के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आने वाले दिनों में छात्रों के लिए पेड़ लगाना नॉन क्रेडिट कोर्स के रूप में लागू किया जाएगा।

इसको ऑडिट कोर्स की संज्ञा भी जा सकती है तथा इसे पाठ्यक्रम में अनिवार्य भी किया गया है। एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्र को एक पेड़ लगाना होगा जबकि दो व तीन वर्ष के कोर्स करने वाले छात्रों को दो एवं तीन पेड़ लगाने होंगे।

इस अवसर पर लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में आज 3हजार पेड़ लगाने की मुहिम में विश्वविद्यालय के छात्रों, छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने अभियान में भाग लिया।

एक ओर जहां छात्र प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण के नारे लगा रहे थे वहीं पर दूसरी ओर छात्राएं एवं कर्मचारी प्रकृति संरक्षण बैनर एवं बोर्ड लेकर जागरूकता का संदेश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पेड़ लगाना प्रत्येक विद्यार्थी के लिए नान क्रेडिट कोर्स के रूप में लागू किया जाएगा। इस संबंध में शीघ्र ही कमेटी के माध्यम से गाईडलाइन जारी कर विस्तार से सूचना दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *