September 27, 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी के दिशानिर्देश पर हर जिले में लोगों की समस्याओं के निदान को लेकर लगाये जा रहे समाधान शिविर में शिकायतकर्ताओं की समस्या का समाधान हो रहा है। सोमवार को जिला सचिवालय सभागार में बड़ी संख्या में लोग अपनी समस्याओं के समाधान को लेकर पहुंचे।

उपायुक्त डॉ.वीरेन्द्र कुमार दहिया ने बताया कि वे हर हाल में लोगों की समस्या का समाधान चाहते है। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समस्या को बांध कर न बैठे उसका तत्काल समाधान करेें। लोन से संबंधित कोई समस्या आती है तो उसका तत्काल लोन स्वीकृत करें।

समस्याओं को लेकर सचिवालय पहुंच रहे शिकायतकर्ता किस स्थिति के दौर से गुजर रहे हैं और कितनी उम्मीदों के साथ वे अधिकारियों के पास आकर अपनी व्यथा गाते हैं, इसका हमें ऐहसास होना चाहिए। समाधान शिविर में सोमवार को 212 शिकायतकर्ताओं ने रखी अपनी समस्या, 49 का मौके पर समाधान किया गया।

समाधान शिविर में उपायुक्त की व्यक्तिगत रूचि का फायदा सीधे तौर पर शिकायतकर्ताओं को मिल रहा है। उपायुक्त ने स्पष्टï शब्दों में अधिकारियों को निर्देश दिए हुए है कि वे समय पर सभागार में पहुंचे व इन दो घण्टों में यह करके दिखाए कि जनता को लगे कि शासन व प्रशासन सही मायने में उनकी समस्याओं के समाधान को लेकर गंभीर है।

समाधान शिविर में समस्या लेकर पहुंची सीमा ने प्रशासन के सामने नियमानुसार मकान दिलाने की गुहार लगाई। सीमा ने बताया कि वह मूल रूप से सींक गांव की निवासी है व लाल डोरे के तहत जो मकान अलॉट हुए है उसमें उन्हें भी मकान का अधिकार है। उपायुक्त ने उनकी समस्या को गंभीरता से सुनकर न्याय दिलाने की बात कही।

शिविर में लाडली पैंशन को लेकर शंकर पाल जो वार्ड 30 राजनगर के निवासी है ने प्रशासन से गुहार लगाई की उन्हें लाडली पैंशन का लाभ दिया जाए व उनकी बंद लाडली पैंशन फिर से शुरू की जाए। उपायुक्त ने इस संदर्भ में समाज कल्याण अधिकारी को शिकायतकर्ता की शिकायत पर गंभीरता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए।

एक अन्य मामले में शिकायतकर्ता मीना वासी दीनानाथ कॉलोनी नूरवाला ने उपायुक्त के सामने अपनी बीती रखी। उन्होंने कहा कि वह किसी मामले में जेल चली गई थी। एक महीने बाद घर लौटी तो मेरे घर से जेवरात व 20 हजार रूपए की नकदी, पानी की मोटर, पंखा व अन्य सामान चोरी हुआ मिला। उन्होंने प्रशासन से इस मामले पर संज्ञान लेकर न्याय दिलाने की मांग की व आरोपियों को गिरफतार करने का अनुरोध किया।

शिविर में निर्मला देवी वासी विद्यानन्द कॉलोनी ने उपायुक्त के सामने अपनी स्थिति का बख्यान करते हुए पंजाब नेशनल बैंक से लोन दिलाने का अनुरोध किया। उनका कहना था कि बार बार चक्कर काटने पर भी लोन पास नहीं किया जा रहा।

उन्होंने कहा कि लोन पास न होने के कारण मानसिक व आर्थिक रूप से काफी परेशानी का सामना कर रही हूं। उपायुक्त ने एलडीएम को निर्देश दिए कि तुरंत प्रभाव से उन्हें लोन दिया जाएं ताकि वे कोई रोजगार कर अपने जीवन को नई दिशा दे सकें। उपायुक्त ने इस संदर्भ में अब तक जिन शिकायत कर्ताओं ने लोन के लिए आवेदन किया है उन्हें भी लोन देने के एलडीएम को निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *