May 19, 2024

हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि बिजली, पानी, नाली, सड़क व सफाई हर नागरिक की मूलभूत जरूरत है और उन्होंने प्राथमिकता के आधार यह सुविधाएं मुहैया कराने पर काम किया है।

श्री विज गुरुवार को महेशनगर में 3 करोड़ 29 लाख रुपए की लागत से जगाधरी रोड से बब्याल (वाया महेशनगर) तक रोड के नवीनिकरण कार्य का शिलान्यास करने के उपरांत लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा यह ढाई किलोमीटर रोड कंकरीट की बनेगी जोकि 18 फुट चौड़ी होगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वह सड़क निर्माण के दौरान इसकी गुणवत्ता का अवश्य ध्यान रखें।

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि छावनी में नगर परिषद द्वारा 65.38 करोड़ की लागत से 260 सड़के बनाई जा रही है जबकि पीडब्ल्यूडी द्वारा 42.15 करोड़ रुपए की लागत से 24 सड़के बनाई जा रही है। दोनों विभाग द्वारा कुल 90.87 किमी. लंबी सड़कों का निर्माण छावनी में किया जाएगा। श्री विज ने बताया कि छावनी में सीवरेज डालने का कार्य पूर्व में चल रहा था, अब सीवरेज डालने के बाद सड़कों के नवीनिकरण के कार्य को प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि छावनी में कई अन्य सड़कों के निर्माण कार्य टेंडर होने पर प्रारंभ किए जाएंगे।

इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत किया गया।

बिजली, पानी व अन्य मूलभूत सुविधाओं को छावनी में उपलब्ध करवाया : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल हैं। बिजली के लिए उन्होंने तेपला में सब स्टेशन और शेष हरियाणा से छावनी में विद्यतु आपूर्ति जुड़वाई। पेयजल के लिए 18 किलोमीटर दूर से नहरी पानी सुविधा उपलब्ध करवाई। अब नगर परिषद क्षेत्र में गांवों के जुड़ने से एक नई नहरी पाइप लाइन डाली जा रही है और छावनी के अंतिम छोर कलरेहड़ी के आखरी मकान तक दूसरी मंजिल पर पानी बिना मोटर के पानी पहुंचे इसपर कार्य किया जा रहा है।

नप क्षेत्र में महेशनगर ड्रेन को पक्का करवाना मंजूरी करवाया: मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि गत दिनों हुई फल्ड कंट्रोल मीटिंग में उन्होंने छावनी महेशनगर ड्रेन को नप क्षेत्र में पक्का करना मंजूर करवाया। उन्होंने बताया कि संचाई विभाग द्वारा अपने क्षेत्र में ड्रेन को पक्का किया जा चुका है जबकि नप क्षेत्र में यह कार्य रह गया था जिसे अब मंजूर किया गया है। उन्होंने बताया कि भविष्य में मशीने नाले में उतरकर सफाई करेंगी जिससे बेहतर तरीके से सफाई हो सकेगी। इसी तरह टांगरी नदी के इंडस्ट्री एरिया तरफ के बांध को भी पक्का किया जाएगा। उन्होंने बताया टांगरी नदी को 10-10 फुट गहरा किया जाएगा। फल्ड कंट्रोल की बैठक में इस कार्य के लिए 22 करोड़ रुपए की राशि मंजूरी करवाई गई है।

सदर की तर्ज पर छावनी के अन्य क्षेत्रों में स्ट्रॉम वॉटर पाइप डालने के लिए प्रपोज्जल : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि सदर क्षेत्र में डाली गई स्ट्रॉम वाटर पाईप लाईन की तर्ज पर छावनी में अन्य जगहों पर भी यह पाईप लाईन डाली जा सके, इसके लिए प्रपोज्जल तैयार किया गया है। उनका प्रयास है कि शहर की कोई भी नाली खुली न हो। सीवरेज सारे शहर का मंजूर किया गया है। एक कंपनी द्वारा इस कार्य को किया भी गया है, जल्द ही जहां पर सीवरेज डालने का कार्य शेष बचा है उसे भी पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बड़े प्रोजेक्टों पर कार्य चल ही रहा है और उनमें से अधिकतर को पूरा कर लिया गया है। उन्होंने यह बताया कि छावनी में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए जल्द वार्ड कमेटियां भी बनाई जाएगी।

इस मौके पर एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, डीएसपी आशीष चौधरी, मंडल प्रधान बिजेन्द्र चौहान, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, जसबीर जस्सी, श्याम सुंदर अरोड़ा, नरेंद्र राणा, मदन लाल शर्मा, रवि सहगल, जसबीर जस्सी, सुदर्शन सिंह सहगल, बब्बू सोनी, कमल मक्कड़, अनिल कौशल, वरिंद्र सिंह, आशीष अग्रवाल के साथ-साथ भाजपा पार्टी के अन्य पदाधिकारीगण व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *