May 14, 2024

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री कंवर पाल ने कहा प्रदेश की पूरी जनता की चिंता करते हुए मनोहर सरकार काम कर रही है। इसी कड़ी में सरकार द्वारा ऐतिहासिक कदम उठाए जा रहे है। समाज को सच्चाई का दर्पण दिखाने वाले पत्रकारों के कल्याण के लिए भी सरकार ने कल्याणकारी फैसले लिए है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल पत्रकारों के कल्याण पर जितना ध्यान दे रहे हैं, इतना आज तक किसी भी सरकार ने नहीं दिया। उन्होंने पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद 26 अक्टूबर 2017 को 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मान्यता प्राप्त पत्रकारों को दस हजार रुपये मासिक पेंशन देने की योजना को मंजूरी दी थी।

अब उन्होंने इसमें इजाफा करते हुए पेंशन राशि 15 हजार रुपये करने की मंजूरी प्रदान की है। इतना ही नहीं जहां पहले सोशल मीडिया से जुड़े लोगों को अहमियत नहीं दी जाती थी अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा उनके लिए पॉलिसी बनाई गई है। पत्रकारों के कल्याण के लिए लागू की गई इन योजनाओं को कैबिनेट में मंजूरी मिलने से प्रदेश के मीडिया जगत में खुशी की लहर दौड़ रही है।

कैबिनेट मंत्री जगाधरी पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जन समस्याएं सुन रहे थे। इस दौरान उन्होंने कई समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया। वहीं कुछ शिकायतों पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2007 में मीडिया के लिए बनाई गई नीतियां केवल प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और वेबसाइटों तक ही सीमित थी।

लेकिन पिछले काफी समय से यूट्यूब, फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफार्मो पर चलने वाले समाचार चैनलों की न केवल लोकप्रियता बढ़ रही है बल्कि इन्हें संचालित करने वाले लोग पत्रकारिता के क्षेत्र में अहम भूमिका भी निभा रहे हैं। दैनिक जीवन में सोशल मीडिया अपनी एक मजबूत जगह बना चुका है।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया समाचार चैनलों, वेबसाइटों और प्रतिष्ठित सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर विज्ञापन जारी करने का प्राथमिक उद्देश्य सरकार की कल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाना है।

इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन शर्मा, बीजेपी के वरिष्ठ नेता राकेश त्यागी, सीता राम मित्तल, खैराती लाल बत्रा, प्रदीप गोयल, प्रदीप मित्तल, मनी गुप्ता ,वरुण बत्रा, महामंत्री प्रियांक शर्मा, एडवोकेट दीपक शर्मा, भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष निश्चल चौधरी, राहुल गढ़ी, पीयूष गोगियांन, पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *