October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना लाने पर कार्य कर रही है, जिसमें पॉयलट का प्रशिक्षण लेने वाले हरियाणा के युवाओं को आधी फीस ही देनी होगी। इस पॉलिसी में आधी फीस सरकार वहन करेगी। इसके लिए सिविल एवीएशन की विभिन्न कंपनियों से बातचीत चल रही है। स्टेट लेवल पर भी दो दौर की बातचीत हो चुकी है। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश से अधिक से अधिक पायलट का प्रशिक्षण लेकर इस क्षेत्र में रोजगार हासिल करें।

डिप्टी सीएम सोमवार को भिवानी में चौ. बंसीलाल हवाई पट्टी पर अधिकारियों को निर्देश देने के उपरांत पत्रकारों के साथ बातचीत कर रहे थे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पिछले तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान सिविल एविएशन को प्राथमिकता के साथ एक इंडस्ट्री के रूप में स्थापित करने का काम किया है। प्रदेश में प्राइवेट व सरकारी एफटीओ में करीब 350 युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं। इसमें लगभग 120 के आसपास एफएसटीसी द्वारा और शेष हीका द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरकार द्वारा करनाल, पिंजोर व भिवानी, महेंद्रगढ़ बाछोद की हवाई पट्टी को विकसित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि हिसार एयरपोर्ट पर तीन हैंगर को भी एफटीओ को लेकर टेंडर में लाया जाएगा ताकि पायलट की ट्रेनिंग अतिरिक्त हो सकेगी। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि हिसार एयरपोर्ट पर 20 से 21 लाख पेंसेंजर साल में आएं, इसके लिए डिजाइन फाइनल किया जा चुका है। इसके लिए डीपीआर आते ही टेंडर प्रक्रिया की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल हिसार एयरपोर्ट पर दो जहाज एक-साथ उतारे जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि भिवानी हवाई पट्टी का विस्तारीकरण किया जा रहा है। इसमें रन-वे को चौड़ा करने हेतु टैक्सी ट्रैक बनाने, पायलट प्रशिक्षण ले रहे युवाओं की सुविधाएं बढ़ाने, टर्मिनल स्थापित करने, फायर स्टेशन आदि की सुविधा यहां पर जल्द से जल्द स्थापित करने का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां पर अतिरिक्त हैंगर बनाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि हरियाणा के युवक व युवतियों को पायलट प्रशिक्षण के लिए अधिक से अधिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाए, इसके लिए सिविल एविएशन कंपनी से चर्चा हो चुकी है।

उन्होंने इस दौरान हवाई पट्टी के विस्तारीकरण के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने बिजली, पेयजल व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और हवाई पट्टी के विस्तारीकरण कार्य को लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हवाई पट्टी पर लगने वाली लाइट सोलर आधारित हों। उन्होंने हवाई पट्टी पर सफाई के लिए एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यहां पर प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से परिचय लिया। उन्होंने यहां पर प्रदान की जा रही सुविधाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान उनको किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी, इसके लिए संबंधित कंपनी के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में हवाई पट्टी के साथ-साथ सुविधाओं मेंं विस्तार देखने को मिलेगा।
क्रमांक -2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *