October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: जन कल्याण की दिशा में हरियाणा सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम से एक ओर अभिनव पहल करते हुए कम्युनिटी पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम हरियाणा उदय का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम को 1 जून, 2023 से पूरे राज्य में क्रियान्वित किया जाएगा। इसका उद्देश्य सामुदायिक संबंधों को मजबूत करने और जिला प्रशासन, कानून प्रवर्तन एजेंसियों और जनता के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देना है।

मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम के सेक्टर 79 में आयोजित राहगीरी के मंच से हरियाणा उदय कार्यक्रम का कैलेंडर जारी करने के उपरांत कहा कि इस आउटरीच कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेकर हम एक सुरक्षित और अधिक समावेशी समाज बना सकते हैं, जो अपने निवासियों की जरूरतों के प्रति उत्तरदायी होगा।

मनोहर लाल ने कहा कि अपने जिले के जनप्रतिनिधियों के रूप में आप सभी को एक सुरक्षित, सामंजस्यपूर्ण समाज बनाने की दिशा में मिलकर काम करने और जनता के साथ संवाद स्थापित करने की आवश्यकता है। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जिला उपायुक्त, पुलिस आयुक्त व पुलिस अधीक्षक कम्युनिटी पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम शुरू करेंगे।

चीफ मिनिस्टर आउटरीच कार्यक्रम

हरियाणा उदय के तहत चीफ मिनिस्टर आउटरीच कार्यक्रम के कैलेंडर में जून माह के दौरान स्ट्रांग/फिटमैन हरियाणा, गुरुग्राम में 3 दिवसीय महिला बाजार, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, जुलाई माह के दौरान 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए खेल प्रतियोगिताओं तथा फरीदाबाद में 3 दिवसीय महिला बाजार का आयोजन किया जाएगा।

जिला आउटरीच कार्यक्रम

कम्युनिटी पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिला उपायुक्त 1 जून, 2023 से अपने संबंधित जिलों में आउटरीच कार्यक्रम शुरू करेंगे। इन कार्यक्रमों में गांव जनसंवाद/क्षेत्र जन संवाद, जन भागीदारी के साथ तालाब की सफाई, स्कूलों/मोहल्ला स्पोर्ट्स लीग में संगीत, कला और कविता प्रतियोगिताएं, पौधारोपण अभियान, जिले के आईएएस व एचसीएस अधिकारियों द्वारा सप्ताह में एक बार गांवों में रात्रि प्रवास कार्यक्रम, युवा संसद/गांव संसद, स्वच्छ भारत अभियान, सफाई व विद्यार्थियों के स्वास्थ्य सुधार हेतू सरकारी स्कूलों को गोद लेना इत्यादि विभिन्न कार्यक्रम शामिल हैं।

कम्युनिटी पुलिसिंग प्रोग्राम

पुलिस आयुक्त/पुलिस अधीक्षक द्वारा 1 जून, 2023 से अपने संबंधित जिलों में कम्युनिटी पुलिसिंग कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। कम्युनिटी पुलिसिंग प्रोग्राम के तहत राहगीरी, साइक्लोथॉन, गांवों में खेल प्रतियोगिताएं, नशीली दवाओं/नशे के दुरुपयोग के लिए जागरूकता अभियान, वृद्धजनों की देखभाल और पुलिस की पाठशाला इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

इस व्यापक कम्युनिटी पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम में सामूहिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। यह बड़ी संख्या में व्यक्तियों के बीच जुड़ाव, भागीदारी और सहयोग को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बनेगा।

इस कार्यक्रम की मुख्यमंत्री सभी जिलों की प्रस्तुति के साथ छह-मासिक रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे और सर्वश्रेष्ठ तीन उपायुक्तों/पुलिस आयुक्तों/पुलिस अधीक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा।

इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह, मुख्यमंत्री के स्पेशल ऑफिसर (कम्युनिटी पुलिसिंग एंड आउटरीच) पंकज नैन, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मनु भाकर, शिवानी कटारिया, देवांशी, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बीजेपी की जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ सहित अन्य विशिष्टजन भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *