October 24, 2024

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जिला के अधिकारियों से कहा कि हम सभी ने मिल-जुलकर अम्बाला छावनी को हरियाणा का सबसे खूबसूरत व बढ़िया शहर बनाना है। उन्होंने कहा चंडीगढ़ के बाद अम्बाला छावनी को योजनात्मक तरीके से बनाया गया था और आज हमें इस शहर के पुराने स्वरूप को वापस लाने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

विज शुक्रवार दोपहर अम्बाला छावनी के सर्किट हाउस में अम्बाला छावनी विधानसभा में चल रहे विकास कार्यों को लेकर जिले के सभी विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। चार घंटे तक चली इस बैठक में सवा सौ से ज्यादा विकास कार्यों के बिंदुओं पर गहन मंथन गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों के साथ किया और विकास कार्यों को पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विकास के जिन बिंदुओं पर बैठक में चर्चा की गई है इसपर एक माह बाद रिव्यू मीटिंग में पुन: चर्चा होगी ताकि इसकी प्रगति रिपोर्ट सामने आ सके। बैठक में गृह मंत्री अनिल विज एक्साइज एरिया में तहसीलदार द्वारा बंद की गई रजिस्टरी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि दशकों से लोग एक्साइज एरिया में मलबे के मालिक है और क्या वह अपने मलबे की खरीद-फरोख्त भी नहीं कर सकते। उन्होंने तहसीलदार से जवाब-तलब किया तो वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। इसपर गृह मंत्री अनिल विज ने डीसी को मामले में जांच के निर्देश दिए।

इससे पहले बैठक में पहुंचने पर गृह मंत्री अनिल विज का डीसी डा. शॉलीन, आईजी सिबास कबिराज, एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा, कैंटोनमैंट बोर्ड के सीईओ विनित लोटे, भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराशर ने स्वागत किया।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने काफी घंटे कामों के विशलेषन में लगाए हैं और वह चाहेंगे कि यह बैठक हर माह नियमित होनी चाहिए। उन्होंने कहा बैठक में विकास कार्य सभी के सामने आए हैं और उनपर चर्चा हुई है। अधिकारी अगली बैठक में इसपर बेहतर नतीजें बताए ताकि विकास कार्यों को पूरा किया जा सके।

काफी कार्य ऐसे हैं जोकि अभी भी अधूरे हैं और अधिकारी इसपर लगकर इन कार्यों को पूरा कराए ताकि जनता को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा अधिकारी अच्छा कार्य कर रहे हैं और अधिकारियों की मेनहत के कारण इतने प्रोजेक्टस पर चर्चा हो सकी है। उन्होंने कहा पूर्व सरकारों ने अम्बाला छावनी को कुछ नहीं दिया, मगर उनकी हमारी सरकार आने के बाद अम्बाला छावनी विकास के मामले में आगे बड़ा और आप सभी प्रयासों, मेहनत व लगन से अम्बाला छावनी का स्वरूप बदला है।

गृह मंत्री अनिल विज ने बैठक में अपने स्वैच्छिक कोष से दिए पैसों से होने वाले विकास कार्यों की रिपोर्ट तलब की। उन्होंने एक-एक विकास कार्यों पर नगर परिषद अधिकारियों से चर्चा की और जो कार्य लंबित है उसको लेकर नाराजगी जताई और अधिकारियों को इन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसका लेकर नप अधिकारियों को फटकार भी लगाई। धर्मशालाओं के निर्माण कार्य पूरे करने के लिए उन्होंने कमेटियां बनाने के निर्देश दिए।

गृह मंत्री अनिल विज ने बरसातों से पहले गुडगुडिया व अन्य नालों में सफाई के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि गुडगुडिया नाला नगर परिषद के अलावा कैंटोनमेंट बोर्ड और रेलवे की सीमा से निकलता है और तीनों विभाग संयुक्त बैठक कर सफाई कार्य को एक साथ अंजाम दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *