October 23, 2024
हरियाणा के स्कूल शिक्षा, वन,पर्यटन, पर्यावरण,संसदीय कार्य मंत्री कंवरपाल ने जानकारी देते हुए बताया की छछरौली क्षेत्र को उपमंडल बनाने की मांग पिछले काफी वर्षों से क्षेत्र वासियों द्वारा की जा रही थी जिसे विपक्ष की सरकारों ने नकार दिया था, परन्तु वर्ष 2014 अक्तूबर माह में भाजपा सरकार बनने के बाद जगाधरी विधानसभा क्षेत्र के लगभग हर गांव के ग्रामीण उनसे आकर मिले थे और छछरौली क्षेत्र को उपमंडल बनाने की मांग की थी।
इस मांग पर निर्णय करते हुए अभी कुछ समय पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने छछरौली क्षेत्र को उपमंडल बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने अब उस घोषणा को आगे बढ़ाते हुए 9 मई को हरियाणा सरकार की कैबिनेट मीटिंग में छछरौली को उपमंडल बनाने की मंजूरी दे दी है। छछरौली क्षेत्र को उपमंडल बनाने से इस क्षेत्र में रोजगार व व्यापार के नए अवसर उपलब्ध होंगे, इस निर्णय से पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है।
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि जगाधरी विधानसभा क्षेत्र का काफी बड़ा क्षेत्र गढ़ क्षेत्र,हिमाचल प्रदेश व उत्तर प्रदेश की सीमा के साथ पड़ता है, सीमा के नजदीक रहने वाले लोगों को अपने रोजमर्रा के कार्यों के लिए बिलासपुर या जगाधरी जाना पड़ता था जो कि उन्हें काफी दूर पड़ता था।
जगाधरी विधानसभा के मध्य में छछरौली क्षेत्र पड़ता है, छछरौली क्षेत्र में सब डिविजन बनने से छछरौली लेदी, कोट, ताहरपुरकलां, तुगलपुर, मुजाफत, प्रतापनगर,खिजरी, अराईंयोवाला, कलेसर, बहादूरपूर, भूडक़ला, नवाजपूर, नत्थनपुर,देवधर,लाकड़, खदरी, रामपुर खादर,गनौली, शेरपुर, चुहडपूर, बल्लेवाला, बोम्बैपूर, इब्राहिमपूर, डारपूर, जाटोवाला, हाफिजपुर, भंगैडा, दड़वा, खिलोंवाला, बनियोवाला, कांसली, मेघूवाला, बक्करवाला,बलौली, डमौली, रायपुर, तारूवाला, याकूबपुर आदि सैंकड़ों गांवों के सभी लोगों को कार्य करने में आसानी होगी।
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने हरियाणा भाजपा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में छछरौली क्षेत्र को उपमंडल बनाकर क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत बड़ी सौगात है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जिला यमुनानगर से विशेष लगाव रहा है और वर्ष 2014 से जब से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा की बागडोर संभाली है वो निरंतर जिला यमुनानगर में आते रहते हैं और अपना आशीर्वाद क्षेत्र की जनता को देते रहते हैं।
गौरमतलब है कि हरियाणा सरकार ने हरियाणा में नए उपमंडलों का दर्जा देने के लिए 3 सदस्य कमेटी का गठन किया हुआ है। इस 3 सदस्य कमेटी के महत्वपूर्ण सदस्य स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *