October 22, 2024

चण्डीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य की 162 पीएचसी को चिन्हित किया गया है जिन्हें तोडकर नया बनाया जाएगा और इनका डिजाईन एक जैसा होगा। इसके अलावा, पीएचसी स्तर पर ईसीजी और एक्सरे की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी।

विज आज यमुनानगर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कर-कमलों से 46 स्वास्थ्य सेवाओं के उदघाटन किए जाने के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

विज ने कहा कि विभाग को आदेश दिया गया है कि जितनी भी टूटी-फूटी हमारी पीएचसी हैं उनको तोड़कर नई पीएचसी बनाई जाएं। उन्होंने कहा कि ‘‘मैंने आदेश दिए हैं कि पीएचसी लेवल तक ईसीजी और एक्सरे मशीन की सुविधा मुहैया करवाई जाए’’। उन्होंने कहा कि इस सुविधा को मुहैया करवाने के लिए विभाग ने योजना तैयार कर दी है ताकि लोगों को अच्छी सुविधा मुहैया कराई जा सके।

डब्ल्यूएचओ जीएमपी दवाई और यूएस-एफडीए प्रमाणित उपकरणों को लिया जा रहा है- विज

विज ने कहा कि सरकार ने यह तय किया है कि जो भी दवाई देंगे वह डब्ल्यूएचओ जीएमपी लेंगे और हम उससे नीचे के मापदण्ड की कोई दवाई नहीं ले रहे हैं। इसी प्रकार, यूएस-एफडीए प्रमाणित उपकरणों को अस्पतालों हेतु लिया जा रहा है क्योंकि जब तक अच्छे उपकरण नहीं होंगे तब तक डॉक्टर अच्छा इलाज नहीं कर सकते।

चार जिलों में कैथ लैब संचालित- विज

उन्होंने कहा कि कोशिश कर रहे हैं कि सभी जिला अस्पतालों में एक्सरे की मशीन, अल्ट्रासाउंड, एमआरआई और कैथ लैब संचालित हो। वर्तमान में राज्य के चार जिलों में कैथ लैब संचालित हैं जिनमें अंबाला, फरीदाबाद और गुरूग्राम आदि शामिल हैं और हम अब तक हजारों लोगों का जिंदगी बचा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच के कारण हम स्वास्थ्य विभाग का ढांचा पूरी तरह से बदलना चाहते हैं।

एक निर्णय से 400 निजी अस्पताल हुए एनएबीएच- विज

विज ने कहा कि हमने इम्पैनलमेंट की नीति में बदलाव किया है कि एनएबीएच अस्पतालों को ही एंपैनल करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि हमारे एक निर्णय से राज्य के लगभग 400 निजी अस्पताल एनएबीएच हो गए। इसी प्रकार से सरकारी अस्पतालों को एनक्वेश मापदण्ड से सर्टिफाइड किया जा रहा हैं। इसके अलावा, ई-उपचार के माध्यम से सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को आपस में जोड़ा जा रहा है ताकि सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में ऑनलाइन के माध्यम से मरीजों की जानकारी उपलब्ध हो सकें।

स्वर्णिम दिन, मुख्यमंत्री के कर-कमलों से हुआ 17 जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं का उद्घाटन- विज

उन्होंने कहा कि हम अंबाला शहर, अंबाला छावनी, यमुनानगर, पानीपत सहित अनेक स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से बदलने की कोशिश की जा रही है और उसी कोषिष में आज 46 स्वास्थ्य सेवाएं ओर जुड़ने जा रही हैं जिसमें सिवानी, भिवानी, करनाल इत्यादि के अस्पताल है। उन्होंने कहा कि आज का दिन हरियाणा के इतिहास में एक स्वर्णिम दिन के नाम से जाना जाएगा क्योंकि आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कर-कमलों से बटन दबाकर हरियाणा के 17 जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं का उद्घाटन किया जा रहा है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार अभूतपूर्व काम कर रही है – विज

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हर क्षेत्र में सुधार लाना जाती है और लगातार सुधारात्मक कार्य कर रही है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी हमारी सरकार अभूतपूर्व काम कर रही है जिसका उदाहरण आज आपके सामने यह अस्पताल है। उन्होंने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि इसके पुराने भवन को आपने देखा होगा और आज यह सभी सुविधाओं से संपन्न 275 बिस्तर के अस्पताल को समर्पित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिन-प्रतिदिन हम व्यवस्था परिवर्तन की ओर अग्रसर हैं । उन्होंने मुख्यमंत्री का 17 जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन करने के लिए तहेदिल से आभार प्रकट किया।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल, विधायक धनश्याम दास अरोडा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *