October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में पंजाबी विषय के शिक्षकों की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को पंजाबी विषय के साथ कोई अन्य दूसरा विषय पढ़ाना होगा। इस संबंध में जल्द ही औपचारिकताएं पूरी करके भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह अहम फैसला कुरूक्षेत्र जिला के गांव कराह साहिब में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान पंजाबी पीजीटी, एचटैट पास करने वाले प्रार्थियों की बात सुनने के बाद लिया।

मनोहर लाल ने लोगों की शिकायतें सुन कर अधिकारियों को समाधान करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि प्रदेश में किसी भी गरीब व्यक्ति के राशन को कोई अपात्र व्यक्ति नहीं ले सकेगा। पात्र व्यक्ति को पारदर्शी प्रणाली के साथ राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना के तहत गांव-गांव में अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन मेलों के जरिए विभिन्न विभागों के माध्यम से लोन व अन्य सहायता देकर रोजगार स्थापित करने में मदद की जा रही है। सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति सक्षम बने व अपना रोजगार स्थापित करे और स्वयं नौकरी करने की बजाय दूसरों को नौकरी देने के योग्य बनें।

कराह गांव में 55 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार लगातार प्रदेश का चहुंमुखी विकास कर रही है। इस गांव में 55 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में 48 हजार राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं और गांव कराह साहिब में 470 राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सेल्फ हैल्प ग्रुप को लोन देकर रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। गांव कराह साहिब में आयुष्मान योजना के तहत 900 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिसमें से 69 लोगों का 13.17 लाख रुपया बचा है।

सफाई कर्मचारी की विधवा पत्नी को दोबारा नौकरी पर रखने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री के समक्ष स्याना सैयदां सफाई कर्मचारी की विधवा पत्नी ने शिकायत करते हुए कहा कि वह दो साल से बिना वेतन के काम कर रही थी, उसे काम से हटा दिया गया था। मुख्यमंत्री ने उस महिला की शिकायत पर बीडीपीओ को आदेश दिए कि जैसे उसे पहली नौकरी के जिस वेतन पर रखा गया था, उसे उसी वेतन पर दोबारा रखा जाए। इसके अलावा, रतनगढ़ ककराली के सरपंच द्वारा शिकायत रखी गई कि गांव में गऊशाला के ऊपर से हाई वोल्टेज की बिजली की लाईन गुजरती है, जिसको हटवाने के लिए एक्सईएएन बिजली विभाग से एक लाख रुपए की राशि का अस्टीमेट लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्य के लिए राज्यमंत्री संदीप सिंह अपने निजी कोष से एक लाख रुपए की राशि देंगे। इस राशि को बिजली विभाग में जमा करवाना होगा ताकि उसकी समस्या का समाधान हो सके।

इस अवसर पर राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से पिहोवा हल्के का चंहुमुखी विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस गांव में आने से पहले अपनी गाड़ी को रोककर एक खोखे वाले की समस्या को सुना और उसकी समस्या का समाधान करने के लिए अलग जगह उपलब्ध करवाने के लिए कहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *