October 23, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पाराशर: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जो किसानों के हित में 14 फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) पर कर रहा है।

साथ ही शेष फसलों की खरीद भावान्तर भरपाई योजना से की जा रही है। उन्होंने हाल ही में हुई बेमौसमी बरसात व ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का मुआवजा किसानों को मई माह तक दिए जाने का विश्वास दिलाया।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को होडल शहर में माता सती सरोवर तट पर क्षेत्र के लोगों से जन संवाद कार्यक्रम में रूबरू हो रहे थे। जन संवाद कार्यक्रम में पहुंचने पर विधायक होडल जगदीश नायर सहित अन्य गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री का पगड़ी बांधकर स्वागत किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बैसाखी के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

जन संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार हर सुख दुख में आमजन के साथ खड़ी है और आधारभूत ढांचागत विकास के साथ आमजन को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकारी सेवाओं का लाभ लोगों को प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि होडल शहर के लोगों को सरकार की नीतियों का लाभ सीधे तौर पर दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने होडल नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों के मामले में रखी गई मांग पर उन्हें राहत देते हुए सम्बंधित सफाई कर्मचारियों की लंबित सैलरी 75 फीसदी तुरंत रिलीज़ करने के आदेश दिए।

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि करीब 60 हजार की आबादी वाले इस शहर में अब तक 12 हजार 833 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गए हैं और उनमें से अब तक 128 लोगों ने करीब 26 लाख रुपये की राशि का इलाज मुफ्त करवाया है।

उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के तहत होडल में 1160 नए राशन कार्ड बनाये गए हैं जबकि पूर्व में 5500 राशन कार्ड बने हुए थे। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से अब 60 साल से अधिक आयु होने पर अपने आप ही बुजुर्गों की पेंशन बन रही है जिसके तहत होडल में अब तक 44 बुजुर्गों की पेंशन अपने आप ही बन गई है। उन्होंने बताया कि सरकार ने बुजुर्ग दम्पति की वार्षिक आय की लिमिट को 2 लाख रुपये से बढ़कर 3 लाख रुपये तक कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सरकार ठोस कदम उठा रही है। सरकार पारदर्शिता के साथ काम कर रही है । योग्य युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करावाये जा रहे हैं। जिला पलवल में अब तक मौजूदा सरकार में बिना पर्ची-बिना खर्ची के 2866 युवाओं को रोजगार दिए हैं जिनमें से 97 नौकरी अकेले होडल के युवाओं को मिली है।

होडल मंडी के लिए ढाई करोड़ रुपये देते हुए निर्माण कार्य शुरू करने की घोषणा की। होडल हल्के के लिए 200 करोड़ रुपये की योजनाओं से पेयजल समस्या का समाधान होगा।

वहीं उन्होंने सड़क तंत्र सहित अन्य विभिन्न विकास योजनाओं के लिए निर्धारित एस्टिमेट अनुसार कार्य मंजूरी की घोषणा की। उन्होंने होडल में नए बस स्टैंड के निर्माण के लिए नेशनल हाई वे पर जगह चिन्हित करते हुए जल्द बस स्टैंड का निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने होडल में श्री कृष्ण चौबीसी गौशाला में सहयोग के लिए 11 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। इसके अलावा इस क्षेत्र की चौपालों व धर्मशालाओं के लिए रिपेयर कार्य भी जल्द शुरू किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *